नकदी में जीएसटी भुगतान की वजह से निर्यात में गिरावट: फियो अध्यक्ष

Author(s): 

अक्टूबर के निर्यात आंकड़ों पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए फियो के अध्यक्ष श्री गणेश कुमार गुप्ता ने कहा कि निर्यात में ‍‍‍यह गिरावट उम्मीद के मुताबिक है क्योंकि निर्यातकों को खासकर छोटे निर्यातकों को पिछले चार महीनों से नकदी की समस्या हो रही है क्योंकि उन्हें जीएसटी का भुगतान नहीं मिल रहा है। श्री गुप्ता कहा कि इस मामले में तत्काल उपाय नहीं करने पर नवंबर में और बुरा हाल हो सकता है। फियो अध्यक्ष ने कहा कि जीएसटी काउन्सिल की तरफ से लिए गए निर्णय पर अमल नहीं होने से स्थिति ख़राब हो रही है।

फियो अध्यक्ष ने कहा कि रोजगार परक सेक्टर लेदर, लेदर प्रोडक्ट, जेम्स ज्वैलरी, हैंडीक्राफ्ट, रेडीमेड गारमेंट्स, कार्पेट के निर्यात में गिरावट आई है जो चिंता का विषय है। श्री गुप्ता ने कहा कि अक्टूबर माह के निर्यात में लगातार १३ माह के बाद १.१२ फीसदी की गिरावट आई है। ३० प्रमुख उत्पादों में से १८ उत्पादों में बढोतरी हुई है।

श्री गणेश कुमार गुप्ता ने कहा कि विश्व व्यापार संगठन के अनुमान के मुताबिक २०१७ की अंतिम तिमाही में विश्व व्यापार नरम रहने वाला है। निर्यात को जीएसटी के उस नियम से तुरंत बाहर लाना चाहिए जिसके तहत उन्हें पहले टैक्स देना पडता है फिर उन्हें उसका भुगतान किया जाता है जिससे निर्यात प्रभावित हो रहा है।

Date: 
Tuesday, November 14, 2017