फैक्टरीयो में मजदूरों की सुरक्षा हेतु कोई पुख्ता इंतजाम नहीं: इंटक

Author(s): 

लुधियाना: पंजाब में हजारों इंडस्ट्रीया फैक्टरी एक्ट के अनुसार कार्य नहीं कर रही और लाखों मजदूरों का हक़ जो लेबर लॉ के मुताबिक मिलना चाहिए उन्हें नहीं मिल रहा और फैक्टरी मालिक बिना एक्सप्लोसिव फायर सिस्टम लाइसेंस के ही कार्य कर रहे हैं।
पंजाब की इंटक महिला अध्यक्ष अनीता शर्मा ने कहा कि पंजाब की इंडस्ट्री में मजदूरों की भलाई के लिए लेबर लॉ के मुताबिक कोई भी सहायता उन्हें नहीं मिलती। यदि किसी इंडस्ट्री में 200 मजदूर काम करते है तो फैक्टरी मालिक 50 ही बताता है। जिसका सीधा मतलब है कि फैक्टरियों के मालिक लेबर से तो उनका हक़ छीन ही रहे हैं और उल्टा सरकार को भी टैक्स में चूना लगा रहे है।

इंटक पंजाब लोकल बॉडीज के प्रधान नरेंदर सिंह ने कहा कि फैक्ट्रियों में मजदूरों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं है यदि किसी फैक्टरी में कोई हादसा हो जाए तो मजदूरों के लिए जान बचाना भी मुश्किल हो जाता है। जिसका कारण आग लगने पर किसी फैक्टरी या इंडस्ट्री में आग पर काबू पाने के लिए कोई इंतजाम नहीं है। बिजली की फिटिंग फैक्ट्रियो में सही ढंग से नहीं की होती और शार्ट सर्किट से इनमे आग लग जाती है। अधिकतर फैक्ट्रियां बिना प्लान और मंजूरी के ही बनाई गई है जिस कारण इनमे हादसे होते हैं। सरकार को इस तरफ विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि मजदूरों से कोई बेइंसाफी न हो।

Date: 
Thursday, December 7, 2017