रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में हिंदी सप्ताह पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन

Author(s): 

श्री रतन लाल, महाप्रबंधक, रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला श्री नरेश कुमार को पुरस्कार प्रदान करते हुए.

कपूरथला, दिसंबर 1, 2017: रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला में हिंदी सप्ताह के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे हिंदी निबंध प्रतियोगिता, हिंदी टिप्पण एवं प्रारूप लेखन प्रतियोगिता, हिंदी वाक् प्रतियोगिता, हिंदी काव्य पाठ प्रतियोगिता, हिंदी नाटक तथा हिंदी क्विज आदि का आयोजन किया गया था । इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत करने के लिए पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया । समारोह के मुख्य अतिथि आर सी एफ के महाप्रबंधक श्री रतन लाल थे । महाप्रबंधक महोदय ने सभी विजेताओं को प्रमाण-पत्र तथा नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया ।
उन्होंने कहा कि संविधान के अनुसार केंद्र सरकार पर हिंदी के प्रचार-प्रसार का भी जिम्मा है । इसका मकसद हिंदी को लेकर आत्मगौरव का विकास करना है और पूरे देश को जोड़ने वाली संपर्क भाषा के रूप में विकास करना है । अब अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां भी इस ओर महत्व देने लगी हैं । उन्होंने कहा कि इंटरनेट पर उपलब्ध सभी सर्च इंजिन तथा आज की युवा पीढ़ी के ऐप्स जैसे फेसबुक,ब्लॉग और ट्विटर आदि भी हिंदी में उपलब्ध हैं। यह हिंदी भाषा की सक्षमता, दृढ़ता और वैज्ञानिक रूप से समृद्ध होने के कारण है ।
श्री रतन लाल नेविजेता अधिकारियों/कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि सप्ताह के दौरान हिंदी में काम करने की जो ऊर्जा मिली है इसे सालभर बनाए रखें तथा अपने साथियों को भी हिंदी में काम करने एवं सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रेरित करें । इस प्रकार के आयोजन न केवल हिंदी के प्रयोग-प्रसार के क्षेत्र में एक प्रेरणादायक वातावरण का निर्माण करते हैं, बल्कि हमें उत्साहित करने के साथ-साथ हमारी सृजनात्मक क्षमता को बढ़ाकर हमारी सोच को भी सकारात्मक बनाते हैं ।
इस समारोह में आर सी एफ के सभी विभागाध्यक्ष , उप विभागाध्यक्ष, अधिकारीगण तथा कर्मचारी उपस्थित थे ।
(रजत कुमार/जालंधर)

Date: 
Saturday, December 2, 2017