लुधियाना में व्यायाम और बादाम युक्त सेहत भरे नाश्ते का प्रदर्शन

Author(s): 

लुधियाना, 14 नवंबर, 2017: बादाम को नट्स का राजा यंू ही नहीं कहा जाता है। यह न केवल सदाबहार, कुरकुरा और स्वादिष्ट नाश्ता है, बल्कि प्राकृतिक गुणों से भी भरपूर होते हैं। प्रोटीन और हैल्दी वसा सहित कई जरूरी पोषक तत्व इनमें होते हैं, जो इन्हें एक ऐसा पौष्टिक और समृद्ध नाश्ता बनाते हैं जो पूरे दिन चलते रहने में आपकी सहायता कर सकते हैं। हयात रीजेंसी लुधियाना के लोकप्रिय हेड शेफ नीरज, और प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ सिमरत कथूरिया ने अच्छी सेहत हेतु बादाम के महत्व को दर्शाने के लिए एक लाइव कुकिंग का प्रदर्शन किया। दर्शकों के साथ बातचीत पर आधारित इस सत्र में, हयात रीजेंसी लुधियाना के सम्मानित हैल्थ ट्रेनर विकास रावत ने एक बादाम सहित स्वस्थ आहार लेने और नियमित व्यायाम करने के फायदे बताये।
सेशन के दौरान, शेफ नीरज ने नाश्ते के लिए उपयुक्त कुछ स्वादिष्ट और सेहत भरे व्यंजनों का प्रदर्शन किया, जिन्हें आसानी से और तेजी से तैयार करना संभव है। इसके बाद फिटनेस विशेषज्ञ विकास रावत के नेतृत्व में व्यायाम का एक सत्र हुआ, जिसमें उन्होंने कुछ बुनियादी व्यायामों का प्रदर्शन किया, जिन्हें आसानी से घर पर किया जा सकता है। उन्होंने रोजमर्रा के जीवन में छोटे-छोटे बदलावों पर बल दिया, जैसे कि हर दिन कुछ बादाम खाने और नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की आदत का बड़ा महत्व है। फिटनेस सत्र के बाद, पोषण विशेषज्ञ सिमरत कथूरिया ने बादाम खाने से होने वाले विभिन्न लाभों के बारे में बात की। उन्होंने बादाम के एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के बारे में बताते हुए कहा कि ये विटामिन ई से समृद्ध और तृप्तिदायक होते हैं। वजन व डाइबिटीज के प्रबंधन में बादाम की बड़ी भूमिका होती है और हृदय को स्वस्थ रखने में भी बादाम को कोई सानी नहीं होता।
पोषण विशेषज्ञ सिमरत कथूरिया ने कहा, ‘हृदय रोग, मोटापा और जीवनशैली से संबंधित अन्य समस्याओं के बढऩे से आज की तेज जीवन शैली में स्वस्थ आहार का महत्व लगातार बढ़ रहा है। स्वस्थ भोजन की दिशा में बादाम को नाश्ते में शामिल करना एक सरल कदम है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि 42 ग्राम बादाम का नाश्ता हृदय रोग से जुड़े कई जोखिमों को कम करता है। काफी कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल / खराब) कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने के साथ ही, बादाम का नाश्ता पेट पर जमा होने वाले फैट को कम करता है और हृदय के जोखिम भी घटाता है।’
शेफ नीरज ने कुछ ही मिनट के अंदर, बादाम के स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर दिखाये। उन्होंने कहा, ‘स्वस्थ भोजन का मतलब यह नहीं है कि आप नाश्ता करना ही छोड़ दें। स्मार्ट स्नैकिंग ही तो सेहत की कुंजी है! उदाहरण के लिए, कुछ मु_ी बादाम खाने से पेट भरा होने का अहसास हो जाता है। लंच और डिनर के बीच भूख लगने पर बादाम खाना अच्छा रहता है। बादाम एक आदर्श और स्मार्ट स्नैक हैं!’
‘हमारी अत्यंत व्यस्त जीवन शैली के कारण, हममें से कई लोग किसी भी प्रकार के व्यायाम को कतई समय नहीं दे पाते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य और फिटनेस की अनदेखी करने से जीवनशैली संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए, संतुलित आहार खाने के अलावा, हर दिन कुछ प्रकार के व्यायाम भी करने आवश्यक हैं। लेकिन, आपको जिम जाने या दौडऩे-भागने की जरूरत नहीं है। घर पर ही हर रोज साधारण सा अभ्यास भी बहुत फर्क पैदा कर सकता है,’ फिटनेस विशेषज्ञ विकास रावत ने 15 मिनट काव्यायाम सत्र संचालित करने के बाद कहा।
नियमित कसरत के अलावा, संतुलित भोजन करने और बादाम के साथ नाश्ता करने से एक स्वस्थ जीवन सुनिश्चित किया जा सकता है।

Date: 
Tuesday, November 14, 2017