विश्व प्रसिद्ध मास्टर शेफ कोलिन वेस्टल पहुंचे चितकारा यूनिवर्सिटी

Author(s): 

चितकारा स्कूल आफ क्यूलीनेरी आर्ट के छात्रों को सिखाए पाक विद्या के गुर
चितकारा यूनिवर्सिटी की तरफ से पाक विद्या (क्यूलीनेरी) के मास्टर शेफ कोलिन वेस्टल के क्यूलीनेरी आर्ट डिमोंस्ट्रेशन का आयोजन किया गया। चितकारा स्कूल आफ क्यूलीनेरी आर्ट के छात्रों को क्यूलीनेरी आर्ट के बारे में परिचित कराने के लिए ली कार्डन ब्लेयू लंदन के जाने माने व्यंजनों के मास्टर शेफ कोलिन वेस्टल को आमंत्रित किया गया था। ली कार्डन ब्लेयू एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस का एक जाना माना नेटवर्क है जो कि विश्व स्तरीय प्रोग्राम के तहत पाक विद्या व हास्पिटेलिटी के क्षेत्र में उच्च स्तर के ज्ञान को उपलब्ध कराता है।
पाक विद्या (क्यूलीनेरी) के मास्टर शेफ कोलिन वेस्टल ने रोक्स ब्रदर्स के साथ तीन सालों तक पाक विद्या का शुरुआती प्रशिक्षण लिया। ले जेमिन, ले पालवाट और उसके बाद 3 मिसलिन स्टार द ग्रेवोचे नाम के तीन रेस्तरां में उन्होंने काम किया। अपने शुरूआती कैरियर के दौर में उन्होंने पहले क्लासिक टेक्निक सीखी और उसके बाद वे रोक्स प्रोटिज राउले ले के केनसिंगटन प्लेस रेस्तरां में चले गए जहां पर तरक्की करते हुए किचन ब्रिगेड में पहुंच गए। केंगसिगटन प्लेस में आठ सालों तक सफलतापूर्वक काम करने के बाद मछलियों के प्रति उनकी रूचि उन्हें फिंशमोंगर के प्रबंधन तक ले गई जहां वे ब्लिंसगेट मार्केट तक रोजाना मछलियों को लेने के लिए जाते थे। जहां से लाकर न सिर्फ वे मछलियों को बेचते बल्कि उन मछलियों के नए नए व्यंजनों को ग्राहकों को भी परोसते थे। वे ग्राहकों को उन्हें बनाने की सलाह भी देते थे। 2008 में रालले लेग ने शेफ कोलिन को अपने नए वेंचर ले कैफे एंजेल्स में हैड शेफ के रूप में नियुक्त कर लिया। यहां पर शेफ कालिन ने 160 सीटों वाला नया रेस्तरां को शुरु किया जहां पर अवार्ड विनिंग एंग्लो फ्रेज व्यंजन दिये जाते हैं। तीन सालों के बाद वे शेफ कालिन हैड शेफ के रूप में सोइफ रेस्तरां को ज्वाइन कर गए जहां पर फिर उन्हें नया रेस्तरां खोलने की चुनौती मिली। शेफ कालिन ने छोटे प्राइवेट कार्यक्रमों के लिए भी मेन्यु बनाये और कुकिंग भी की। उन्होने मिस्टर एंड मिसेल रोथ्सचाइल्ड के कार्यक्रम के लिए भी कुकिंग की। शेफ कालिन ने 2014 में शेफ को प्रशिक्षण देने वाली ली कार्डन ब्लूज की टीम को ज्वाइन कर लिया। उसके बाद से ही वे उभरते हुए शेफों को नए नए व्यंजनों को बनाने के गुर सिखा रहे हैं।
कोलिन वेस्टल ने चितकारा स्कूल आफ क्यूलीनेरी आर्ट के उभरते हुए शेफ व् संस्थान के प्रशिक्षकों को संबोधित किया। सेशन को अटैंड करने वालो के लिए उन्होंने कई डिश बनाकर दिखाए और कुकिंग में आधुनिक ट्रेंड्स के बारे में भी उन्होंने जानकारी दी।
इस सत्र के बारे में विचारों को साझा करते हुए चितकारा यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर डाक्टर मधु चितकारा ने कहा कि शेफ कोलिन वेस्टल दुनिया भर के शेफों को पढ़ाने व प्रशिक्षित करने के लिए बहुत ही व्यापक अनुभव रखते हैं। उनके सत्र ने हमारे उभरते हुए शेफों को पाक विद्या के बारे में व्यापक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एक संस्थान के तौर पर यह हमारी लगातार कोशिश रहती है कि हम छात्रों को क्लासरूम एक्सपर्टाइज के साथ ही इंटरनेशनल बिजनेस ज्ञान के बारे में भी बताएं जिससे छात्रों को किताबी ज्ञान के अलावा प्रेक्टिकल अनुभव भी हासिल हो सके।
इस तरह के सेशन निश्चित रूप से छात्रों को हास्पिटेलिटी, टूरिज्म व क्यूलीनेरी आर्टस की डायनेमिक व उत्साहजनक इंडस्ट्री के लिए तैयार करने में मदद करेंगे।

Date: 
Tuesday, November 14, 2017