बीपीएसएमवी में उत्साहपूर्वक मनाया गया 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

तनाव को नियंत्रित करने व चित्त को स्थिर रखने में सहायक है योगः कुलपति प्रो. सुदेश

बीपीएसएमवी में उत्साहपूर्वक मनाया गया 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस दौरान कॉमन योग प्रोटोकॉल के तहत यौगिक क्रियाओं का अभ्यास तथा योगासन प्रदर्शन किया गया।

बतौर मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. सुदेश ने इस कार्यक्रम में शिरकत की और जीवन में योग के महत्व पर प्रकाश डाला। कुलपति प्रो. सुदेश ने कहा कि इस वर्ष की थीम 'योग फॉर सेल्फ एंड सोसायटी' व्यक्तिगत कल्याण और सामाजिक सद्भाव, दोनों को बढ़ावा देने में योग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देती है। उन्होंने कहा कि योग प्राचीन काल से ही हमारी वैदिक परंपरा तथा दिनचर्या का हिस्सा रहा है। परंतु योग को अंतरराष्ट्रीय ख्याति दिलवाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। उन्होंने कहा कि योग जीवन जीने का तरीका है, योग शरीर और मन का तालमेल है। कुलपति ने योग को तनाव नियंत्रण एवं चित्त को स्थिर रखने में सहायक बताया और उपस्थित जन से योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने व दूसरों को भी इसके प्रति जागरूक करने का आह्वान किया।

कार्यवाहक कुलसचिव प्रो. श्वेता सिंह ने भी उपस्थित जन को योग दिवस की शुभकामनाएं दी। प्रारंभ में डॉ वीणा अग्रवाल ने स्वागत भाषण दिया। योग प्रशिक्षक डॉ. कुलदीप और मनीता ने योग प्रोटोकॉल का संचालन किया। छात्र कल्याण कार्यालय और शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में खेल निदेशक डॉ सुमन दलाल, सहायक कुलसचिव राजेश नरवाल सहित विश्वविद्यालय कर्मचारी व छात्राएं शामिल हुई।