फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण से पूर्व की गतिविधियां जारी: उपायुक्त अजय कुमार

मतदान केंद्रों का होगा रेशनलाइजेशन। 

फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण से पूर्व की गतिविधियां जारी: उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण से पूर्व की गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इस दौरान मृत मतदाताओं के नाम हटाने के साथ-साथ मतदाता सूचियों की त्रुटियों को भी दुरुस्त करने का कार्य किया जा रहा है। इन गतिविधियों के दौरान गत 1 जुलाई को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं के नाम भी मतदाता सूची में शामिल किये जायेंगे।

उपायुक्त अजय कुमार ने स्थानीय कैंप कार्यालय में चुनाव से संबंधित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पुनरीक्षण से पूर्व की गतिविधियों के दौरान चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार मतदान केंद्रों का रेशनलाइजेशन भी किया जायेगा। इस संबंध में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उन मतदान केंद्रों का रेशनलाइजेशन व समायोजन का प्रस्ताव तैयार करें, जिन पर मतदाताओं की संख्या 1400 से अधिक है। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव तैयार होने के उपरांत राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की सहमति लेने के लिए बैठक में विचार-विमर्श किया जायेगा। इस दौरान यह ध्यान रखा जाये कि मतदाताओं के निवास से मतदान केंद्र आयोग द्वारा निर्धारित दूरी से ज्यादा न हो।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि संक्षिप्त पुनरीक्षण से पूर्व की गतिविधियों दौरान बूथ स्तर अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर मतदाताओं के विवरण की जांच की जायेगी। इस दौरान मृत व्यक्तियों के नाम मतदाता सूचियों से हटाने पर ध्यान केंद्रित रहेगा। कार्यक्रम के दौरान मतदाता पहचान पत्र की त्रुटियों को भी ठीक किया जाये। इन त्रुटियों में मतदाताओं के विवरण, फोटो इत्यादि शामिल है। यदि किसी मतदाता को एक से ज्यादा मतदाता पहचान पत्र जारी किये गए है, तो उन्हें भी दुरुस्त किया जाये। इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह, उपमंडलाधीश दलबीर फोगाट व सुभाष चंद्र जून, नगराधीश अंकित कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।