एमडीयू-सीपीएएस में पीजी व एलएलबी आनर्स तीन वर्षीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ

एमडीयू-सीपीएएस में पीजी व एलएलबी आनर्स तीन वर्षीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ

रोहतक, गिरीश सैनी। एमडीयू के गुरुग्राम सेक्टर 40 स्थित एमडीयू-सीपीएएस, में शैक्षणिक सत्र 2024-2025 में स्नातकोत्तर (पीजी) एवं  एलएलबी आनर्स तीन वर्षीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। एमबीए 2 वर्षीय कोर्स में 180 सीटें, एमबीए एग्जीक्यूटिव इवनिंग कोर्स में 30 सीटें, एलएलएम मॉर्निंग में 45 सीटें, एलएलएम इवनिंग में 45 सीटें और एलएलबी 3 वर्षीय ऑनर्स कोर्स की 120 सीटों पर दाखिले के लिए छात्र 25 जून 2024 तक एमडीयू वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इन सभी पाठ्यक्रमों में दाखिला, प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर  दिया जाएगा। एमबीए पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा 14 जुलाई को आयोजित की जाएगी, जबकि एलएलबी 3 वर्षीय और एलएलएम 2 वर्षीय के लिए प्रवेश परीक्षा 16 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी। मेरिट सूची 26 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी और पहली काउंसलिंग 29 जुलाई को आयोजित की जाएगी, इसके बाद क्रमशः 2 अगस्त और 7 अगस्त 2024 को दूसरी और तीसरी काउंसलिंग होगी।

एमबीए और एलएलएम प्रोग्राम में प्रवेश राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत दिया जाएगा, जिसमें एक साल का कोर्स पूरा करने वाले विद्यार्थियों को पीजी डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा, जबकि दो साल का कोर्स पूरा करने वाले विद्यार्थियों को उक्त कोर्स में डिग्री प्रदान की जाएगी। विवि नियमों के अनुसार विद्यार्थियों के पास ब्रेक के बाद डिग्री पूरी करने का विकल्प होगा। एनईपी-2020 के तहत विद्यार्थियों को अपनी सुविधानुसार रचनात्मक ढंग से पाठ्यक्रम पूरा करने की सुविधा मिलेगी। प्रवेश परीक्षा सहित अन्य विस्तृत जानकारी एमडीयू वेबसाइट पर उपलब्ध प्रॉस्पेक्ट्स से प्राप्त की जा सकती है।

14/06/2024