आईएचटीएम में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया जारीः प्रो. आशीष

आईएचटीएम में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया जारीः प्रो. आशीष

रोहतक, गिरीश सैनी। 12वीं कक्षा उपरांत विद्यार्थी आतिथ्य और पर्यटन के क्षेत्र से जुड़ कर करियर के नए आयाम स्थापित कर सकते हैं। एमडीयू का इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट इस क्षेत्र में करियर बनाने वाले विद्यार्थियों के लिए अवसरों के प्रवेश द्वार की राह प्रशस्त करता है।

आईएचटीएम निदेशक प्रो. आशीष दहिया ने बताया कि आईएचटीएम में सत्र 2024-2025 में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों के तहत बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी चार वर्षीय व बैचलर ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट चार वर्षीय तथा पंचवर्षीय मास्टर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। इन पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आवेदन 8 जून तक किया जा सकता है।

प्रो. आशीष दहिया ने बताया कि आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्र विश्व में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है, जो होटलों, रिसॉर्ट, एयरलाइनों, इवेंट मैनेजमेंट, पर्यटन बोर्डों और अन्य में करियर के ढेर सारे अवसर प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि आईएचटीएम में संचालित ये पाठ्यक्रम व्यावहारिक अनुभव और सैद्धांतिक ज्ञान का मिश्रण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो आतिथ्य और पर्यटन उद्योग के लगातार बदलते रुझानों के साथ तालमेल रखते हैं और  आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्रों में विविध करियर के द्वार खोलते हैं।

प्रो. आशीष दहिया ने बताया कि संस्थान के विद्यार्थियों ने रोहतक से निकल कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशेष पहचान बनाई है। उन्होंने बताया कि महम की छात्रा प्रीति ने प्रतिष्ठित होटल द लोधी, नई दिल्ली में कार्यरत है। इसके अलावा रोहतक के मंदीप, महेंद्रगढ़ के सौरभ आज बतौर सफल उद्यमी रेस्तरां चला रहे हैं। इसके अलावा देश-विदेश में अंतर्राष्ट्रीय होटल्स चेन, क्रूज, पर्यटन, निजी एवं सरकारी क्षेत्रों, स्वरोजगार एवं उद्यमिता के क्षेत्र में भी आईएचटीएम के विद्यार्थी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में करियर के सुनहरे अवसर हैं, 12वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी आईएचटीएम का हिस्सा बनकर अपने भविष्य को सुनहरा बना सकते हैं। /01/06/2024