रोहतक जिले की चारों विधानसभाओं में हुए मतदान के बाद 17-ए रजिस्टर से संबंधित विभिन्न बिंदुओं की स्क्रूटनी हुई

विभिन्न प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों को दी 17-ए रजिस्टर के तहत जानकारी।

रोहतक जिले की चारों विधानसभाओं में हुए मतदान के बाद 17-ए रजिस्टर से संबंधित विभिन्न बिंदुओं की स्क्रूटनी हुई

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 5 अक्टूबर को मतदान की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार स्थानीय जाट कॉलेज परिसर में 17-ए रजिस्टर के विभिन्न बिंदुओं और संबंधित दस्तावेजों की स्क्रूटनी का कार्य किया गया। इस दौरान विभिन्न प्रत्याशियों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद 17-ए रजिस्टर के विभिन्न बिंदुओं और संबंधित दस्तावेजों की स्क्रूटनी का कार्य किया जाता है, जिसमें प्रत्याशियों या उनके प्रतिनिधियों को विधानसभा क्षेत्र में कहीं पर कम या ज्यादा मतदान प्रतिशत, टेंडर वोट आदि अन्य बारे विस्तार से जानकारी दी जाती है और उनके कारणों पर चर्चा की जाती है।

इन्हीं दिशा निर्देशों के चलते रविवार को जाट शिक्षण संस्थान के महारानी किशोरी महिला कॉलेज में महम और गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा क्षेत्र की स्क्रूटनी का कार्य किया गया। स्क्रूटनी का कार्य डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार और दोनों विधानसभा क्षेत्र के सामान्य ऑब्जर्वर जाफर मलिक की मौजूदगी में हुआ। इस दौरान महम के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम दलबीर फोगाट और सांपला के एसडीएम एवं गढ़ी-सांपला-किलोई के रिटर्निंग अधिकारी सुभाष चंद्र जून ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में कम या ज्यादा मतदान वाले पोलिंग बूथ के बारे में वहां पर मौजूद प्रत्याशियों को विस्तार से जानकारी दी और उन पर चर्चा की।

इसी प्रकार से जाट स्कूल में रोहतक और कलानौर विधानसभा क्षेत्र में मतदान को लेकर स्क्रूटनी का कार्य किया गया। यहां दोनों विधानसभा क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक विनोद पी. कावले की मौजूदगी में एसीयूटी अभिनव सिवाच, एडीसी एवं कलानौर के रिटर्निंग अधिकारी नरेंद्र कुमार और रोहतक के एसडीएम एवं रोहतक के रिटर्निंग अधिकारी आशीष कुमार ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रतिशत के बारे में वहां पर मौजूद प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों को जानकारी दी। 

स्क्रूटनी कार्य के दौरान  अधिकारियों ने प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों को जिला में मतदान को शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने के लिए शुभकामनाएं दी। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं  नगराधीश अंकित कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

बॉक्स -

स्क्रुटनी कार्य के दौरान डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे मतगणना एजेंट की सूची अति शीघ्र जमा करवाएं ताकि उनकी समय रहते पुलिस वेरिफिकेशन की जा सके। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मतगणना एजेंट अपने-अपने संबंधित मतगणना हाल में समय पर आना सुनिश्चित करें। उनके पास में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, पेन, बेल्ट और पेन नहीं होना चाहिए।