निष्पक्ष व शांतिपूर्ण विधानसभा चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए किए गए सभी आवश्यक प्रबंधः जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए टीमें गठित।

निष्पक्ष व शांतिपूर्ण विधानसभा चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए किए गए सभी आवश्यक प्रबंधः जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा है कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए है। आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में उड़नदस्ता टीमें, स्टेटिक सर्विलेंस टीमें, वीडियो सर्विलेंस टीमें, वीडियो व्यूइंग टीमें तथा लेखा टीमों का गठन किया गया है। विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव खर्च की सीमा 40 लाख रुपए है।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा है कि विधानसभा आम चुनाव-2024 के दौरान जिला में अनाधिकृत कैश लेन देन, शराब वितरण तथा मतदाताओं को लुभाने के लिए दी जाने वाली वस्तुओं पर निगरानी रखने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 6-6 उड़नदस्ता टीमें गठित की गई हैं। इन उड़नदस्ता टीमों में टीम प्रभारी के अलावा वीडियोग्राफर एवं पुलिस बल के जवान भी शामिल हैं। इसी प्रकार जिला की चारों विधानसभाओं में 6-6 स्टेटिक्स सर्विलांस टीमें भी गठित की गई है। चुनाव प्रत्याशियों द्वारा की जाने वाली जनसभाओं एवं प्रचार-प्रसार पर निगरानी रखने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक वीडियो सर्विलांस टीम गठित की गई है तथा चुनाव प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार के लिए किए जाने वाले खर्च की निगरानी के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक वीडियो व्यूइंग टीमें गठित की गई हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा है कि जिला खर्च मॉनिटरिंग सेल के तहत गठित की गई टीमें समय-समय पर चुनाव प्रत्याशियों के खर्च के लेखों की जांच करेंगी। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों तथा राजनीतिक दलों द्वारा अपने चुनाव खर्च के लेखे को चुनाव के लिए विशेष तौर से खोले गए बैंक खाते के माध्यम से चेक से ही भुगतान करना है। नए बैंक खाते के अलावा चुनाव में खर्च की गई राशि आपत्तिजनक मानी जाएगी। चुनाव पर्यवेक्षकों द्वारा चुनाव खर्च के लेखों को नियमानुसार रखने के लिए अपने स्तर पर शैडो रजिस्टर तैयार किए जाएंगे, जिनका मिलान किया जाएगा। उपायुक्त अजय कुमार ने कहा है कि चुनाव प्रत्याशी का चुनाव खर्च की निगरानी के लिए सहायक खर्च पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं। सभी सहायक खर्च पर्यवेक्षकों की मदद के लिए स्टाफ भी नियुक्त किया गया है।