लोकसभा चुनाव की मतगणना की सभी तैयारियां पूर्णः आरओ अजय कुमार

सुबह 8 बजे शुरू होगी मतगणना, सीआर पॉलिटेक्निक कॉलेज में मीडिया सेंटर स्थापित।

लोकसभा चुनाव की मतगणना की सभी तैयारियां पूर्णः आरओ अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। रोहतक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव की 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। मतगणना स्टाफ को मतगणना का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। पोस्टल बैलेट की गणना के लिए भी स्टाफ को प्रशिक्षण दिया गया है।

आरओ अजय कुमार ने स्थानीय सीआर बहुतकनीकी कॉलेज के जिम्नेजियम हॉल में पोस्टल बैलेट मतगणना स्टाफ को आवश्यक हिदायतें देते हुए कहा कि पोस्टल बैलेट की गणना का कार्य रिटर्निंग अधिकारी की उपस्थिति में स्थानीय सीआर बहुतकनीकी कॉलेज के जिम्नेजियम हॉल में होगा। पोस्टल बैलेट की गणना के लिए 20 टेबल लगाई गई है तथा पोस्टल बैलेट की स्कैनिंग के लिए भी इस हॉल में 40 टेबल लगाई गई है। इस हॉल में एक आरओ टेबल भी लगाई गई है। पोस्टल बैलेट की सुबह 8 बजे स्क्रूटनी शुरू होगी, जिसके संपन्न होने के उपरांत गणना का कार्य शुरू होगा तथा गणना के उपरांत स्कैनिंग की जायेगी।

रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि जिला की चारों विधानसभाओं की मतगणना जाट शिक्षण संस्थाओं में होगी। महम विधानसभा की मतगणना महारानी किशोरी जाट कन्या कॉलेज के बहुउद्देशीय हॉल, गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा की मतगणना ऑल इंडिया जाट हीरोज मेमोरियल कॉलेज के ऑडिटोरियम हॉल, रोहतक विधानसभा की मतगणना जाट हीरोज मेमोरियल एंग्लो सीनियर सेकेंडरी स्कूल तथा कलानौर विधानसभा की मतगणना सीआर कॉलेज ऑफ एजुकेशन ब्लॉक-2 में मतगणना पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में सुबह 8 बजे शुरू होगी। सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा मतगणना स्टाफ को आज मतगणना प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि मतगणना के दृष्टिगत 4 जून के लिए रूट प्लान किया गया है। इसके अंतर्गत दिल्ली बाईपास से शहर की तरफ आने वाले वाहनों को शीला बाईपास व सोनीपत रोड होते हुए सोनीपत स्टैंड की ओर डायवर्ट  किया जायेगा। पुलिस द्वारा मेडिकल मोड पर पहला नाका लगाया जायेगा तथा पॉवर हाऊस से आगे केवल अधिकृत व्यक्तियों को ही जाने की अनुमति रहेगी। दिल्ली बाईपास से मतगणना केंद्रों में आने वाले चुनाव एजेंटों के लिए मदवि के गेट नंबर-2 पर वाहन पार्किंग के प्रबंध किये गए है। इसी तरह शहर की तरफ से मतगणना केंद्रों में जाने वाले चुनाव एजेंटों के लिए पंडित नेकीराम शर्मा कॉलेज में पार्किंग है तथा मतगणना स्टाफ के लिए जाट कॉलेज ग्राउंड में वाहन पार्किंग बनाई गई है। मीडिया के लिए सीआर पॉलिटेक्निक में कम्प्यूटर लेब-1 में मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है। मीडिया के लिए सीआर लॉ कॉलेज परिसर में वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई है। मीडिया सेंटर में केवल निर्वाचन आयोग की तरफ से अधिकृत किये गए मीडिया कर्मियों को जाने की अनुमति होगी, जिन्हें आयोग द्वारा पहचान पत्र जारी किये गए है।