कांग्रेस के सत्ता में आते ही पहली कलम से श्रमिक को न्यूनतम मजदूरी व किसान को एमएसपी की गारंटी दी जाएगीः कुमारी सैलजा

कांग्रेस के सत्ता में आते ही पहली कलम से श्रमिक को न्यूनतम मजदूरी व किसान को एमएसपी की गारंटी दी जाएगीः कुमारी सैलजा

रतिया विधानसभा क्षेत्र में किया जनसंपर्क।

रतिया, गिरीश सैनी। सिरसा लोकसभा क्षेत्र से इंडिया गठबंधन की कांग्रेस उम्मीदवार एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव कुमारी सैलजा ने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आते ही पहली कलम से श्रमिक को न्यूनतम 400 रुपये मजदूरी व किसान को एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी। कभी भी झूठ न बोलने वाले राहुल-खरगे ने कांग्रेस की ओर से देश के किसान, मजदूर, गरीब से वादा किया है। इसके तहत देश में प्रतिदिन 400 रुपये न्यूनतम राष्ट्रीय वेतन की गारंटी दी जाएगी। राजस्थान में कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू की गई चिरंजीवी योजना की तर्ज पर देश में 25 लाख रुपये तक के निशुल्क इलाज के लिए कैशलेस बीमा योजना लागू की जाएगी।

सोमवार को उन्होंने अपने प्रचार अभियान के तहत रतिया विधानसभा क्षेत्र में गांवों व शहरी इलाकों में जनसभाओं को संबोधित किया। क्षेत्र के भोडिया खेड़ा, मानांवाली, खैराती खेड़ा, कुकड़ा वाली, शहीदांवाली, करनौली, दरियापुर, अकांवाली, दौलतपुर, हजरावां कलां, हजरावां खुर्द, हरिपुरा, अहली सदर, बहबलपुर, भड़ोलांवाली, हांसपुर, नागपुर आदि गांवों के साथ ही रतिया शहर में महंत चरणदास चौक समेत विभिन्न स्थानों पर जनसभाओं को संबोधित करते हुए कुमारी सैलजा ने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में देश के प्रत्येक श्रमिक के साथ न्याय करने का वादा किया है। मनरेगा मजदूर की मजदूरी बढ़ाने के साथ ही राशन डिपो से मिलने वाले सामान में दालों व तेलों को भी शामिल कराएंगे।कक्षाओं, पुस्तकालयों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों जैसी सार्वजनिक संपत्तियों के निर्माण के लिए मनरेगा निधि और श्रमिकों को भी तैनात किया जा सकेगा।

कुमारी सैलजा ने कहा कि कांग्रेस जो कहती है, करती है। कांग्रेस भाजपा और मोदी की तरह नहीं है, जिन्होंने सालाना 2 करोड़ नौकरी देने का वादा करने के बावजूद एक साल भी इस वादे को पूरा नहीं किया। महंगाई पर काबू पाने का वादा किया, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दाम साल 2013 के मुकाबले कम होने के बावजूद पेट्रोल, डीजल व रसोई गैस के दामों में लगातार बढ़ोतरी की। कांग्रेस प्रत्याशी ने कहा कि कांग्रेस मौजूदा जनसंख्या आंकड़ों (जनगणना लंबित) के आधार पर पीडीएस कवरेज का विस्तार करेगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट, 2013 के आधार पर पीडीएस, आईसीडीएस और मध्याह्न भोजन योजना को पूरा करने के लिए जरूरी धनराशि आवंटित की जाएगी। इंदिरा कैंटीन खोलने के लिए राज्य सरकारों के साथ सहयोग करेंगे, ताकि कर्नाटक व राजस्थान की तर्ज पर रियायती भोजन उपलब्ध कराया जा सके।

 

कुमारी सैलजा ने कहा कि 2500 से अधिक आबादी वाले सभी गांवों में एक दूसरी आशा कार्यकर्ता नियुक्त की जाएगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की संख्या दोगुनी करके और अतिरिक्त 14 लाख नौकरियां पैदा की जाएंगी। उन्होंने कहा कि पार्टी ने अपने घोषणापत्र में श्रमिक न्याय के तहत देश के मेहनतकश का जीवन स्तर उभारने का वादा किया है। कांग्रेस कार्यस्थलों एवं आर्थिक अवसरों तक पहुंच में लैंगिक भेदभाव और लैंगिक असमानता के मुद्दों का समाधान करेगी। कांग्रेस सुनिश्चित करेगी कि महिलाओं के वेतन में भेदभाव को रोकने के लिए 'समान काम, समान वेतन' का सिद्धांत लागू किया जाए। इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह, उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान करण मेहरा, पूर्व सांसद डॉ सुशील कुमार इंदौरा, पूर्व मंत्री अतर सिंह सैनी, पूर्व विधायक जरनैल सिंह, पूर्व विधायक राजपाल भूखड़ी, डॉ वीरेंद्र सिवाच, कृष्णा पूनिया सहित इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टियों के पदाधिकारी, कार्यकर्ता व समर्थक भी मौजूद रहे।

जेजेपी को अलविदा कह कांग्रेस में शामिल।

कांग्रेस प्रत्याशी कुमारी सैलजा के नेतृत्व में आस्था जताते हुए जेजेपी के स्पोर्ट्स सेल के प्रधान पूर्ण चंद नारंग, बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के प्रधान सतनारायण, बंटी मदान, राय साहब, गफूरदीन, संतलाल, मदन लाल सैन, सतबीर सिंह भोडिया, किशोरी लाल खन्ना, डॉ पूर्ण चंद रूखाया, विजय भोडिया, सन्नी मदान, पप्पू सैनी, मनोहर लाल रूखाया, डॉ लीलाधर गठवाल, शेर सिंह फौजी, जीतू नारंग, सुरेश नारंग, काला नारंग आदि कांग्रेस में शामिल हो गए। कुमारी सैलजा ने सभी को पटके भेंट कर कांग्रेस में स्वागत किया और कांग्रेस में पूरा मान-सम्मान देने का भरोसा दिलाया।