पिछड़ा वर्ग सम्मेलन 4 दिसंबर को, सांसद दीपेंद्र हुड्डा होंगे मुख्य अतिथि

पिछड़ा वर्ग सम्मेलन 4 दिसंबर को, सांसद दीपेंद्र हुड्डा होंगे मुख्य अतिथि

रोहतक, गिरीश सैनी। पिछड़ा वर्ग के नेता कुलदीप केडी ने भाजपा-जजपा सरकार पर पिछड़े वर्ग की अनदेखी का आरोप लगाते हुए 4 दिसंबर को रोहतक में एक विशाल सम्मेलन के आयोजन का ऐलान किया है। कार्यक्रम संयोजक कुलदीप केडी और लोकी राम प्रजापत ने शुक्रवार को एक संयुक्त पत्रकार वार्ता में कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा जारी की गई क्रीमी लेयर की संवैधानिक अधिसूचना 491-स. के. (1)2021 (जो 17 नवंबर 2021 को सामने आई) तुरंत रद्द किया जाए। जो अधिसूचना 1995 से 2016 तक लागू थी, उसे ही लागू किया जाए।

उन्होंने कहा कि क्रीमी लेयर की आय सीमा 10 लाख की जाए और इसमें कर्मचारियों का वेतन व कृषि आमदनी को शामिल न किया जाए। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पिछड़ा वर्ग की आबादी लगभग 48% है। इसलिए इनके कल्याण व विकास के लिए एक अलग मंत्रालय बनाकर बजट निर्धारित किया जाए तथा कम से कम 2 करोड़ रुपए तक के ऋण बिना ब्याज व गारंटी के दिए जाए। पिछड़ा वर्ग नेताओं ने कहा कि पंचायती राज में शहरी व स्थानीय निकायों में पिछड़ा वर्ग - ए को केवल 8% आरक्षण दिया गया है, जो बहुत कम है। पिछड़ा वर्ग ए तथा बी की आबादी लगभग क्रमशः 32% एवं 16% है, इसलिए उनकी आबादी के अनुसार आरक्षण दिया जाना चाहिए। जातीय जनगणना की मांग के साथ ही उन्होंने कहा कि  निजी क्षेत्र में भी आरक्षण नीति लागू होनी चाहिए।

पिछड़ा वर्ग नेताओं ने कहा कि सेन भगत जयंती के अवसर पर पिछड़ा वर्ग द्वारा रोहतक में एक विशाल सम्मेलन 4 दिसंबर को आयोजित किया जा रहा है। राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व विधायक रामनिवास घोड़ेला करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में रोहतक के विधायक भारत भूषण बतरा उपस्थित रहेंगे।  उन्होंने कहा कि पिछड़ा वर्ग अपनी मांगों को  सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा के सामने रखेगा और 2024 के चुनावी घोषणा पत्र में उनकी मांगों को प्रमुख रूप से शामिल किए जाने की मांग करेगा। इस दौरान बलराज बल्ले, कुलदीप सेन, मामराज स्वामी, रघुवीर सैनी, आजाद सिंह दांगी, राजपाल कश्यप, राकेश सैनी, जय भगवान प्रजापत, धर्मवीर मकडोली, योगेंद्र, अनिल सैनी, सोनू जांगडा, गीता भारती आदि मौजूद रहे।