हेल्थ यूनिवर्सिटी में रक्तदान शिविर आयोजित, 58 यूनिट एकत्र

हेल्थ यूनिवर्सिटी में रक्तदान शिविर आयोजित, 58 यूनिट एकत्र

रोहतक, गिरीश सैनी। विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में पं. भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की चौ रणबीर सिंह ओपीडी में एक रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। इस दौरान एमबीबीएस, बीडीएस, फार्मेसी व नर्सिंग के विद्यार्थियों ने ओपीडी से मेडिकल मोड़ तक रक्तदान जागरूकता रैली भी निकाली, जिसे कुलसचिव डॉ. एच.के. अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

रक्तदाताओं को संबोधित करते हुए डॉ. एच.के. अग्रवाल ने कहा कि रक्तदान कर हम नेक काम करने के साथ ही खुद को भी तंदुरुस्त रखते है। उन्होंने कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान से ही रक्त की कमी को पूरा कर सकते है।

इस दौरान समाजसेवी व एलपीएस बोसार्ड के एमडी राजेश जैन ने कहा कि आज के समय में किसी के शरीर में रक्त चढ़ाने की आधुनिक एवं नवीनतम तकनीक द्वारा एक यूनिट रक्त का बहुतायत उपयोग संभव है। उन्होंने रक्तदान को महादान बताते हुए सभी स्वस्थ व्यक्तियों को नियमित रुप से रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया।  

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. कुंदन मित्तल ने कहा कि रक्तदान करने से वजन भी नियंत्रित रहता है और हृदय संबंधी बीमारी होने का खतरा भी कम होता है। पीजीआई ब्लड बैंक विभागाध्यक्ष डॉ. गजेंद्र सिंह ने विश्व रक्तदाता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि इस शिविर में करीब 58 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। पब्लिक हैल्थ डेंटिसरी विभागाध्यक्ष डॉ. मंजूनाथ ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में मीडिया के सहयोग से रक्तदान के प्रति बढ़ी जागरुकता के चलते हरियाणा में स्वैच्छिक रक्तदाताओं की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है।

इस दौरान एलपीएस बोसार्ड के एमडी राजेश जैन ने कहा कि आज के समय में किसी शरीर में रक्त चढ़ाने के आधुनिक एवं नवीनतम तकनीक द्वारा एक यूनिट रक्त का बहुतायत उपयोग सम्भव है।

पीजीआई के जनसंपर्क विभाग के इंचार्ज डॉ. वरूण अरोड़ा ने सभी रक्तदाताओं से रक्तदान शिविरों में बढ- चढ़कर भाग लेने और अपने आसपास जागरूकता फैलाने की अपील की। इस मौके पर डीन डॉ. कुलदीप लालर, राजीव जैन, सन्नी निझावन, शीतल, ललिता आदि मौजूद रहे।

14/06/2024