यूजी कोर्स के साथ बीएमयू के विद्यार्थी अब प्राप्त कर सकेंगे कंप्यूटर एप्लीकेशन में माइनर डिग्रीः कुलपति प्रो एचएल वर्मा

यूजी कोर्स के साथ बीएमयू के विद्यार्थी अब प्राप्त कर सकेंगे कंप्यूटर एप्लीकेशन में माइनर डिग्रीः कुलपति प्रो एचएल वर्मा

रोहतक, गिरीश सैनी। बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय ने यूजी के विद्यार्थियों के लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन में माइनर डिग्री की शुरुआत की है। इस के तहत, अब सभी बैचलर कोर्स के विद्यार्थी कंप्यूटर एप्लीकेशन में माइनर डिग्री भी प्राप्त कर सकते हैं।

कुलपति प्रो एचएल वर्मा ने बताया कि आज के प्रतिस्पर्धात्मक युग में केवल एक क्षेत्र में विशेषज्ञता होना पर्याप्त नहीं है। विभिन्न क्षेत्रों की जानकारी और कौशल हासिल करना जरूरी है, ताकि विद्यार्थी विभिन्न उद्योगों में बेहतर करियर के अवसर प्राप्त कर सकें। उन्होंने बताया कि माइनर डिग्री का पाठ्यक्रम इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि यह तकनीकी जैसे मुख्य पाठ्यक्रमों के साथ सहज रूप से मेल खा सके। इस माइनर डिग्री के माध्यम से विद्यार्थियों को मुख्य पाठ्यक्रम के साथ-साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन और अन्य तकनीकी क्षेत्रों में भी विशेषज्ञता हासिल करने का अवसर मिलेगा।

कुलपति प्रो एचएल वर्मा ने बताया कि माइनर डिग्री के तहत प्रमुख विषयों में कंप्यूटर विज्ञान की मूल बातें और इसकी कार्यप्रणाली में डेटा प्रविष्टि और फ्रंट डेस्क प्रबंधन, डिजिटल मार्केटिंग की तकनीकें और रणनीतियों, वित्तीय प्रबंधन के लिए टैली और एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग सॉफ़्टवेयर, ग्राफिक डिज़ाइन और इमेज एडिटिंग के लिए प्रमुख सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर हार्डवेयर की बुनियादी जानकारी और रखरखाव शामिल है।

उन्होंने बताया कि इस माइनर डिग्री के सफल कार्यान्वयन के बाद, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, और डेटा साइंस जैसे उभरते हुए क्षेत्रों में भी माइनर डिग्री की शुरुआत करने की योजना है।