छात्राओं के पसंदीदा शिक्षण संस्थान के रूप में उभरा बीपीएसएमवी, यूजी व पीजी की प्रथम मेरिट लिस्ट आज जारी होगी

कानून की पढ़ाई के प्रति बढ़ा रूझान, एमबीए भी पसंद कर रही छात्राएं।

छात्राओं के पसंदीदा शिक्षण संस्थान के रूप में उभरा बीपीएसएमवी, यूजी व पीजी की प्रथम मेरिट लिस्ट आज जारी होगी

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए जारी प्रवेश प्रक्रिया के तहत शुक्रवार, 5 जुलाई को प्रथम मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

कुलपति प्रो सुदेश ने कहा कि महिला विश्वविद्यालय के यूजी एवं पीजी कोर्स एनईपी-2020 के प्रावधानों के तहत संचालित किए जा रहे हैं। एनईपी-2020 के तहत प्रारंभ किए गए चार वर्षीय स्नातकीय (यूजी) पाठ्यक्रमों में छात्राओं ने अच्छी रूचि दिखाई है। कुलपति प्रो सुदेश ने कहा कि महिला विश्वविद्यालय में छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए बहुआयामी अवसर तथा एक उत्कृष्ट शिक्षण व्यवस्था उपलब्ध हैं। महिला विश्वविद्यालय विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्र में छात्राओं तथा अभिभावकों के पसंदीदा शैक्षणिक संस्थान के रूप में उभर कर सामने आया है।

उन्होंने बताया कि विभिन्न पीजी और यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 3 जुलाई थी। तत्पश्चात, अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में बीए इंग्लिश (ऑनर्स/ऑनर्स विद रिसर्च) में उपलब्ध 40 सीटों के लिए 50 आवेदन प्राप्त हुए हैं। वहीं, बीकॉम (ऑनर्स/ऑनर्स विद रिसर्च) इंटरडिसिप्लिनरी की 60 सीटों के लिए 77 आवेदन प्राप्त हुए हैं। बीबीए (ऑनर्स/ऑनर्स विद रिसर्च) इंटरडिसिप्लिनरी की 60 सीटों के लिए 91 आवेदन प्राप्त हुए हैं। वहीं, बैचलर ऑफ लाइफ साइंस (ऑनर्स) मल्टीडिसीप्लिनरी की 40 सीटों पर 92 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

इसके अलावा, बीए-एलएलबी की 120 सीटों के लिए 291 आवेदन तथा बीएड की 100 सीटों के लिए 180 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

कुलपति प्रो. सुदेश ने बताया कि महिला विश्वविद्यालय में छात्राओं के लिए विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। एमए (इंग्लिश) में उपलब्ध 30 सीटों पर 34 आवेदन, एमए (इतिहास एवं पुरातत्व) की 40 सीटों पर 47 आवेदन, एमबीए की 60 सीटों पर 99 आवेदन, मास्टर ऑफ होटल मैनेजमेंट की 15 सीटों पर 16 आवेदन, एमएससी केमिस्ट्री की 30 सीटों पर 32 आवेदन तथा एमएससी फूड एंड न्यूट्रिशन की 24 सीटों पर 24 आवेदन प्राप्त हुए हैं। 

इसके अलावा, एल.एल.एम. पाठ्यक्रम में उपलब्ध 30 सीटों के लिए 87 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिन पर दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 6 जुलाई को आयोजित की जाएगी।