आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए विकसित की गई सी-विजिल मोबाइल ऐपः जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

नागरिक फोटो, वीडियो कर सकते है ऐप पर अपलोड, 100 मिनट में होगा शिकायत का निपटारा।

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए विकसित की गई सी-विजिल मोबाइल ऐपः जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की निगरानी के लिए आयोग द्वारा विकसित की गई सी-विजिल मोबाइल ऐप को एक्टिवेट कर दिया गया है। नागरिक इस ऐप पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की फोटो या वीडियो अपलोड कर शिकायत कर सकते है। शिकायत अपलोड होने के 100 मिनट में शिकायत का निपटारा सुनिश्चित किया जायेगा। जिला में नियंत्रण कक्ष, शिकायत समाधान केंद्र व टोल फ्री नंबर 1950 सेवा भी शुरू की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2024 के दौरान आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के लिए आयोग द्वारा सी-विजिल मोबाइल ऐप विकसित की गई है। इस ऐप के माध्यम से आमजन को चुनाव पर्यवेक्षक के समान एक शक्ति प्रदान की गई है, जिस पर व आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते है। जिला में आदर्श आचार संहिता को लागू करने तथा सी-विजिल के लिए नगर निगम के संयुक्त आयुक्त को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि नागरिक गूगल प्ले स्टोर से इस एप्लिकेशन को एंड्राइड फोन तथा ऐप स्टोर से आई फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। आमजन फोटो खींच सकते हैं या दो मिनट की वीडियो भी रिकॉर्ड करके इस ऐप पर अपलोड कर सकते हैं। वह फोटो और वीडियो जीपीएस लोकेशन के साथ एप पर अपलोड हो जाएगी। शिकायत दर्ज करने के 100 मिनट में शिकायत का समाधान किया जाएगा। इसके अलावा, संबंधित शिकायत नेशनल ग्रीवांस रिड्रेसल सिस्टम पोर्टल पर भी डाल सकते हैं। उन्होंने बताया कि फ्लाइंग स्क्वायड, स्टेटिक सर्विलांस टीमों की लाइव जानकारी रहती है और सी-विजिल एप पर जिस स्थान से शिकायत प्राप्त होती है तो निकटतम टीमें तुरंत वहां पहुंचेंगी।