लू से बचने के लिए नागरिक बरतें विशेष सावधानीः उपायुक्त अजय कुमार

लू से बचने के लिए नागरिक बरतें विशेष सावधानीः उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार ने कहा है कि प्रदेश में तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है और हीट-वेव (लू) भी चल रही है, जिससे नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी लू के प्रकोप से बचाव के लिए विशेष सावधानी बरतनी होगी। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया है कि वे छोटे बच्चों व बुजुर्गों की विशेष देखभाल करें।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा है कि मौसम विभाग ने अत्याधिक गर्मी होने व लू के चलने की संभावना जताई है। इस बारे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी की गई है, जिसके अनुसार नागरिकों को बचाव में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। नागरिकों को पानी की कमी करने वाले चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। वे उच्च प्रोटीन युक्त व बासी भोजन न खाएं। कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द, दौरे जैसे हीट स्ट्रोक, हीट रैश के संकेतों को पहचाने। अगर बीमारी महसूस करें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा है कि लू से बचाव के लिए समय-समय पर पर्याप्त पानी पीयें, भले ही प्यास न लगी हो। इसके अलावा हल्के रंग के व ढीले और छिद्रयुक्त सूती कपड़े पहनें। धूप में बाहर जाते समय सुरक्षात्मक चश्मे, छाता/टोपी, जूते या चप्पल का प्रयोग करें। जब बाहर का तापमान अधिक हो तो कड़ी मेहनत की गतिविधियों से बचें। बिना कार्य के तपती दोपहरी में घर से बाहर निकलने से बचें। ओआरएस, घर पर बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करें जो शरीर को फिर से हाइड्रेट करने में मदद करता है। घर को ठंडा रखें, पर्दे, शटर या सनशेड का उपयोग करें और रात में खिड़कियां खोलें, पंखे का प्रयोग करें।

उपायुक्त ने कहा कि पार्क किए गए वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को न छोड़ें। जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पीने के लिए भरपूर पानी दें। नागरिक स्वयं के साथ-साथ बेजुबान पशु और पक्षियों का भी ध्यान रखें। जहां पर अक्सर पक्षी आते हैं, वहां पर पानी का उचित प्रबंध करें ताकि प्यास लगने पर पक्षी पानी पी सकें।