स्वच्छता जीवन की सफलता का मूल मंत्र हैः कुलपति प्रो सुदेश

महिला विवि में ''स्वच्छता ही सेवा'' कार्यक्रम द्वारा गांधी व शास्त्री को याद किया।

स्वच्छता जीवन की सफलता का मूल मंत्र हैः कुलपति प्रो सुदेश

खानपुर कलां, गिरीश सैनी। भगत फूल सिंह महिला विवि में बुधवार को गांधी जयंती तथा लाल बहादुर शास्त्री जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ के सौजन्य से ''स्वच्छता ही सेवा'' कार्यक्रम आयोजित किया गया। कुलपति प्रो. सुदेश ने इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

कुलपति प्रो. सुदेश ने सर्वप्रथम महात्मा गांधी तथा लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर अपने श्रद्धासुमन भेंट किए। उन्होंने उपस्थित जन को इन महान व्यक्तित्वों के जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही। तत्पश्चात कुलपति प्रो. सुदेश ने विवि की यज्ञशाला से सफाई अभियान का शुभारंभ किया। अपने प्रेरणादायी संबोधन में कुलपति ने कहा कि साफ-सफाई रखना एक अच्छी आदत है, जिसे हमें अच्छे स्वास्थ्य और स्वस्थ जीवन के लिये अपनाना चाहिये। उन्होंने एनएसएस स्वयंसेविकाओं को समय-समय पर इस प्रकार के अभियान चलाकर समाज में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए प्रोत्साहित किया।  

कुलपति प्रो. सुदेश ने कहा कि सफाई आंतरिक और बाह्य दोनों प्रकार से होनी चाहिए। हमें अपने आस-पास की सफाई के साथ मन के विचारों की सफाई भी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारा मन साफ होगा तो सकारात्मक विचार उत्पन्न होंगे और हम जीवन में सफलता प्राप्त करेंगे। इस दौरान उपस्थित जन ने स्वच्छता को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का संकल्प भी लिया।