मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रोहतक वासियों को दी करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात

सुखपुरा चौक पर 66 करोड़ रुपए से फ्लाईओवर तथा पीजीआई में साढ़े 83 करोड़ रुपए से होगा विद्यार्थियों के हॉस्टलों का निर्माण।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रोहतक वासियों को दी करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात

रोहतक, गिरीश सैनी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्चुअली माध्यम से 4223 करोड़ रुपए की धनराशि की 679 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण किया तथा अंत्योदय परिवारों के लिए प्रदेश सरकार की नई योजना हैप्पी अर्थात हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना का शुभारंभ किया। हैप्पी योजना के तहत अंत्योदय परिवारों के प्रत्येक सदस्य को प्रतिवर्ष हरियाणा परिवहन की बसों में एक हजार किलोमीटर मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी। जिलावासियों को मुख्यमंत्री ने रिमोट का बटन दबाकर पंचकुला से वर्चुअली 337.50 करोड़ रुपए की धनराशि की विभिन्न 34 विकास परियोजनाओं की सौगात दी।

शिलान्यास/लोकार्पण कार्यक्रम के जिला स्तरीय समारोह के मुख्यातिथि स्थानीय लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, मंडलायुक्त संजीव वर्मा, उपायुक्त अजय कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह के साथ विभिन्न 34 विकास परियोजनाओं का स्थानीय स्तर पर जिला विकास भवन में शिलान्यास/लोकार्पण किया। सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में निरंतर विकास का पहिया तेजी से घूम रहा है।

लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अंत्योदय के उत्थान की दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने व्यवस्था परिवर्तन कर गरीब लोगों को उनका हक दिलाया है। तकनीक का प्रयोग करते हुए पात्र लोगों तक सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ पहुंचाया जा रहा है। देश व प्रदेश में सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व एवं समान विकास जारी है।

पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि प्रदेश में डबल इंजन सरकार हर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास कार्य करवा रही है। केन्द्र सरकार के सहयोग से प्रदेश में सड़क तंत्र को मजबूत किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शीघ्र ही द्वारका एक्सप्रेस वे का लोकार्पण करेंगे। केन्द्रीय परिवहन मंत्री नीतिन गडक़री द्वारा पूरे देश में आवागमन को सुगम बनाने के लिए सड़कों का जाल बिछाया गया है। वर्षों तक लम्बित रहे केएमपी का निर्माण भी मौजूदा सरकार द्वारा पूर्ण करवाया गया है। सोहना से मुम्बई हाईवे, 152 डी आदि के निर्माण से लोगों को आधुनिक सुगम आवागमन सुविधाएं प्राप्त हुई है। शीघ्र ही सरकार द्वारा जम्मू-कटड़ा एक्सप्रेस-वे भी राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

मनीष ग्रोवर ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करते हुए प्रत्येक जिला में मेडिकल कॉलेज की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री के जल संरक्षण के आह्वान के दृष्टिगत कहा कि किसान मोटा अनाज उगाएं। इससे जल की बचत भी होगी तथा मुनाफा भी ज्यादा मिलेगा। रोहतक शहर को जाम मुक्त करने के लिए एलिवेटेड रेलवे ट्रैक तथा एलिवेटेड रोड का निर्माण किया गया है। डबल इंजन सरकार द्वारा रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाईन का कार्य पूर्ण कर इस लाइन पर रेल सेवा भी शुरू की गई है।

इस अवसर पर मंडलायुक्त संजीव वर्मा, उपायुक्त अजय कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह, पीजीआईएमएस की कुलपति डॉ. अनिता सक्सेना व निदेशक डॉ.एस.एस.लोहचब, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार, उपमंडलाधीश आशीष कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी व भाजपा के वरिष्ठ नेता व पदाधिकारी मौजूद रहे। 

रोहतक को मिली ये सौगात-

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिलावासियों को विभिन्न 34 विकास परियोजनाओं का वर्चुअली शिलान्यास/लोकार्पण कर सौगात दी है। इन विकास परियोजनाओं में स्थानीय सुखपुरा चौक पर फ्लाईओवर का निर्माण, महम-कलानौर-बेरी सड़क का सुदृढ़ीकरण, स्थानीय पं. भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में छात्र व छात्राओं के लिए अलग-अलग होस्टल का निर्माण, वीटा प्लांट द्वारा काहनी गांव में सांझी डेयरी परियोजना के तहत पशु शैड का निर्माण, कलानौर स्थित 50 बिस्तर के अस्पताल में आपातकालीन ब्लॉक सहित ओपीडी भवन का निर्माण, रोहतक-खरखौदा दिल्ली बॉर्डर तक सडक़ का सुदृढ़ीकरण, कटेसरा माईनर की रि-मॉडलिग, नए कलानौर माईनर की रि-मॉडलिग व पम्प हाउस का निर्माण, कटवाड़ा गांव में सौलर ऊर्जा आधारित सबमर्सिबल पम्प की डे्रनेज व्यवस्था, खिड़वाली गांव में ड्रेनेज व्यवस्था तथा स्थानीय पं. भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के शिशु विभाग में सेमिनार व कक्षा कक्ष का निर्माण, 15 गांवों में अमृत सरोवरों का जीर्णोद्धार, स्थानीय पं. भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में माता-नवजात देखभाल यूनिट के अलावा मकड़ौली खुर्द, बैंसी, इस्माईला, इन्द्रगढ़, बैयापुर तथा आसन गांवों में नवनिर्मित प्ले स्कूल भी शामिल हैं। / (07/03/2024)