मुख्यमंत्री रोहतक वासियों को देंगे 77 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगातः उपायुक्त अजय कुमार

नूंह के फिरोजपुर झिरका से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देंगे सौगात।

मुख्यमंत्री रोहतक वासियों को देंगे 77 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगातः उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल 18 जुलाई को सुबह 11 बजे नूंह के फिरोजपुर झिरका से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलों की 2741 करोड़ रुपये की 347 नई परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। इन विकास परियोजनाओं में जिला रोहतक की 16 विकास परियोजनाएं भी शामिल है, जिन पर 77 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि खर्च की जाएगी। मुख्यमंत्री जिला वासियों को 77 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे।

उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल 18 जुलाई को जिला की 22 करोड़ से अधिक की धनराशि से पूर्ण हुई 7 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 54 करोड़ रुपये अधिक धनराशि की 9 विकास परियोजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेशभर की 347 नई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन शिलान्यास किया जाएगा। इनमें से 1279 करोड़ रुपये की 157 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन होगा तथा 1462 करोड़ रुपये की लागत से पूर्ण होने वाली 190 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा।

उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री 10 करोड़ 55 लाख रुपये की धनराशि से ईस्माइला गांव में नवनिर्मित उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम का 33 केवी सबस्टेशन, लगभग 4 करोड़ रुपये की लागत से स्थानीय पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में स्थापित नई ईएसडब्ल्यूएल मशीन (एक्स्ट्राकोर्पोरियल शॉक वेव लिथोट्रिप्सी), लगभग 3 करोड़ 18 लाख रुपये की धनराशि से ड्रेन संख्या 8 में गिरने वाली समर गोपालपुर लिंक ड्रेन पर पम्प हाऊस, 2 करोड़ 24 लाख रुपये की धनराशि से नवनिर्मित समर गोपालपुर सब लिंक ड्रेन का आरसीसी का हिस्सा का लोकार्पण करेंगे।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा एक करोड़ 8 लाख रुपये की धनराशि से पॉलंगी, गोरड़ एवं मुंगाण गांव से आसन लिंक ड्रेन तक खेतों से पानी निकासी के लिए डाली गई भूमिगत पीवीसी पाइप लाइन, लगभग एक करोड़ 8 लाख रुपये की राशि से दक्षिण बहलबा लिंक ड्रेन की शून्य से 1110 आरडी तक दांये ओर नवनिर्मित वर्टीकल दीवार तथा 29 लाख रुपये से अधिक की धनराशि से नवनिर्मित वन स्टॉप सेंटर का भवन को लोकार्पित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री 13 करोड़ रुपये की धनराशि से टिटौली गांव में जल निकासी के लिए वाटर पम्प हाऊस स्टेशन के निर्माण, 11 करोड़ 50 लाख रुपये की धनराशि से महम ड्रेन के किनारों के सुदृढ़ीकरण, 10 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि से रोहतक शहर में सीवरेज के सुदृढ़ीकरण तथा पम्पिंग मशीनरी को बदलने व विभिन्न स्थानों पर नई पाइप लाइन डालने, 6 करोड़ 65 लाख रुपये से अधिक धनराशि से आरएमएल ड्रेन तक बाढ़ के पानी की निकासी के लिए पाइप लाइन डालने की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा 4 करोड़ 26 लाख रुपये की धनराशि से चिड़ी लिंक ड्रेन पर आरसीसी सेक्शन के निर्माण, 3 करोड़ 12 लाख रुपये की धनराशि से आईडीसी 2 रोहतक में 33 केवी सबस्टेशन का निर्माण, 2 करोड़ 36 लाख रुपये की राशि से अजायब गांव के खेतों से जल निकासी के लिए 5200 फुट लम्बाई की भूमिगत पाइप लाइन डालना, 2 करोड़ 25 लाख रुपये की धनराशि से अजायब गांव में जल निकासी के लिए 3 हजार फुट लम्बी भूमिगत पाइप लाइन डालना तथा लगभग एक करोड़ 49 लाख रुपये की धनराशि से गांव मदीना गिंदराण के खेतों से बाढ़ के पानी की निकासी के लिए भूमिगत एचडीपीई पाइप लाइन डालने की परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा।