नवीनतम शैक्षणिक प्रौद्योगिकी से जुड़ना शिक्षकों के लिए हितकर: प्रो. आर.सी. शर्मा

नवीनतम शैक्षणिक प्रौद्योगिकी से जुड़ना शिक्षकों के लिए हितकर: प्रो. आर.सी. शर्मा

रोहतक, गिरीश सैनी। विद्यार्थियों के लिए रुचिपूर्ण, सार्थक ई- शैक्षणिक सामग्री तैयार करने के लिए शिक्षकों को विभिन्न टेक्नोलॉजी टूल्स तथा सॉफ्टवेयर की जानकारी जरूरी है। ऐसे में नवीनतम शैक्षणिक प्रौद्योगिकी से जुड़ना शिक्षकों के लिए हितकर है। यह उद्गार अंबेडकर यूनिवर्सिटी (दिल्ली) के प्रो. आर.सी. शर्मा ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) में आयोजित किए जा रहे -क्रिएशन ऑफ ई कंटेंट एंड डेवलपमेंट ऑफ मूक्स कार्यशाला में व्यक्त किए।

प्रो. आर.सी. शर्मा ने लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम, मूडल, ओपन एजुकेशन रिसोर्सेज समेत संबंधित विषयों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। एमडीयू के निदेशक डिजिटल लर्निंग सेंटर प्रो. नसीब सिंह गिल ने यूनिवर्सिटी एनएमएस पोर्टल की जानकारी दी। प्रारंभिक उद्घोषणा उपनिदेशक एफडीसी डॉ. माधुरी हुड्डा ने की। प्राध्यापक डॉ ईश्वर मित्तल ने आमंत्रित रिसोर्स पर्सन का स्वागत किया। डॉ. माधुरी हुड्डा ने आभार प्रदर्शन किया।

कार्यशाला के तकनीकी सत्र में प्रतिभागियों ने ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग की बारीकियां एमडीयू के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया सेंटर में सीखी। इस कार्यशाला का आयोजन डीएलसी, एफडीसी तथा सीआइक्यूए संयुक्त रूप से कर रहा है।