मतदान प्रक्रिया पर निगरानी के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

डीसी अजय कुमार व एसपी हिमांशु गर्ग ने किया कंट्रोल रूम का निरीक्षण।

मतदान प्रक्रिया पर निगरानी के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार तथा पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने स्थानीय लघु सचिवालय स्थित पुलिस कंट्रोल रूम में हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान प्रक्रिया पर निगरानी रखने के लिए स्थापित किए गए कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। विधानसभा चुनाव के तहत 5 अक्टूबर को होने वाले मतदान की निगरानी के लिए जिला के सभी 831 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी, जिसकी निगरानी इस कंट्रोल रूम से प्रशासन व पुलिस की टीम द्वारा की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि इस वेबकास्टिंग की निगरानी के लिए पुलिस कंट्रोल रूम में आवश्यक उपकरण लगाए गए हैं। जिला प्रशासन व पुलिस का स्टाफ विधानसभा अनुसार इस कंट्रोल रूम में तैनात किया गया है। पुलिस विभाग के 8 कर्मचारी तैनात किए गए है, जिनमें प्रत्येक विधानसभा के लिए 2-2 कर्मचारी लगाए है। इसके अलावा जिला प्रशासन से भी स्टाफ तैनात किया गया है।

पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने कहा कि यह स्टाफ मतदान के दौरान मतदान केंद्रों पर होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। यदि किसी मतदान केंद्र पर अप्रिय घटना इत्यादि नजर आती है तो वे संबंधित ड्यूटी मजिस्ट्रेट व पेट्रोलिंग पार्टी को सूचित करेंगे ताकि यह अधिकारी तुरंत संबंधित मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान को शांतिपूर्वक संपन्न करवा सके। इसके अलावा यह टीम मतदान के संदर्भ में आने वाली अफवाहों की भी जांच करेंगी। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश अंकित कुमार एवं अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।