एमडीयू सीपीएएस में होगी कॉरपोरेट रिसोर्स सेंटर की स्थापना

एमडीयू सीपीएएस में होगी कॉरपोरेट रिसोर्स सेंटर की स्थापना

गुरुग्राम, गिरीश सैनी। सेंटर फॉर प्रोफेशनल एंड एलाइड स्टडीज, गुरुग्राम में भविष्य में योजनाबद्ध ढंग से विद्यार्थियों की कैपेसिटी बिल्डिंग तथा स्किल डेवलपमेंट पर कार्य होगा। इस सेंटर में कॉरपोरेट रिसोर्स सेंटर की स्थापना की जाएगी ताकि एकेडमिया-कॉरपोरेट इंटरफेस में वृद्धि हो तथा विद्यार्थियों की एम्प्लॉयबिलिटी स्किल्स बढ़े। इस आशय की घोषणा एमडीयू के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने मीडिया इंटरेक्शन में की।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि सत्र 2024 से इस केंद्र के तत्वावधान में पंचवर्षीय बीबीए एलएलबी समेकित पाठ्यक्रम प्रारंभ किया जाएगा। इस संदर्भ में एमडीयू बार काउंसिल ऑफ इंडिया में शीघ्र आवेदन करेगा।

प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि सीपीएएस में विद्यार्थियों के लिए सर्टिफिकेट कोर्स इन फ्रेंच, जर्मन तथा चाइनीज प्रारंभ किए जायेंगे। विदेशी भाषायी पाठ्यकर्मों से विद्यार्थियों की करियर यात्रा में संभावनाएं बेहतर होंगी। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन एमडीयू सीपीएएस में दो शिफ्ट प्रारंभ करने की योजना बना रहा है। इससे शैक्षणिक पाठ्यक्रमो तथा विद्यार्थी इनटेक का विस्तारण संभव होगा। विद्यार्थियों के लिए पुस्तकालय में रीडिंग हाल की व्यवस्था अलग से की जाएगी।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र में विद्यार्थियों के व्यावसायिक कौशल विकास के लिए कॉरपोरेट सेक्टर, इंडस्ट्री, विधि क्षेत्र के विशेषज्ञ विजिटिंग फैकल्टी तथा एडजंक्ट फैकल्टी इंगेज किया जाएगा।

कुलपति ने कहा कि सीपीएएस के विद्यार्थियों को स्टार्ट अप तथा एंटरप्रेन्योरशिप के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। इस अवसर पर एमडीयू सीपीएएस के निदेशक डा. कैलाश कुमार ने स्वागत भाषण दिया और संस्थान की विकास यात्रा का ब्यौरा देते हुए भविष्य की योजनाएं साझा की। एमडीयू के निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी ने एमडीयू की उपलब्धियों बारे बताया। सेंटर फॉर प्रोफेशनल एंड एलाइड स्टडीज, गुरुग्राम में सत्र 2023-2024 से पंचवर्षीय समेकित एमबीए पाठ्यक्रम में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के प्रावधानों के तहत नया करिकुलम लागू होगा।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने यह जानकारी साझा करते हुए कहा कि इस नए करिकुलम में मल्टी डिसिप्लिनरी एप्रोच समाहित होगी। विद्यार्थी न केवल कोर कोर्स पढ़ेंगे, बल्कि स्किल एनहांसमेंट कोर्स, वोकेशनल कोर्स तथा वैल्यू एडेड कोर्स भी समेकित एमबीए पाठ्यक्रम में पढ़ेंगे। इंटर्नशिप भी कोर्स करिकुलम का आवश्यक अंग होगी। पूरा फोकस विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास का रहेगा। एमडीयू का फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट साइंस एंड कॉमर्स तथा सेंटर फॉर करिकुलम डिजाइन एंड डेवलपमेंट इस नूतन पाठ्यक्रम को पूरे जहन से तैयार किया है। कुलपति ने बताया कि एमडीयू कैंपस में चार वर्षीय बीसीए पाठ्यक्रम समेत सभी पंचवर्षीय समेकित पाठ्यक्रमों में नई शिक्षा नीति 2020 पॉलिसी लागू होगी। इस अवसर पर एमडीयू सीपीएएस के प्राध्यापक उपस्थित रहे।