लोकसभा आम चुनाव की 4 जून को होगी मतगणनाः आर.ओ. अजय कुमार

एसपी हिमांशु गर्ग ने यातायात व्यवस्था व पार्किंग स्थलों की दी जानकारी।

लोकसभा आम चुनाव की 4 जून को होगी मतगणनाः आर.ओ. अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। रोहतक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 07 के रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव की 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। कानून व्यवस्था के दृष्टिगत यातायात प्रबंध व पार्किंग स्थलों की भी पहचान कर ली गई है। मतगणना 4 जून को सुबह 8 बजे शुरू होगी तथा मतगणना स्टाफ सुबह 6 बजे अपने केन्द्रों पर उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे।

स्थानीय लघु सचिवालय स्थित वीडियो कांफ्रेंस हाल में पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग के साथ जिला की चारों विधानसभाओं के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों तथा अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ मतगणना की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी सतर्कता के साथ मतगणना के कार्य सम्पन्न करवाएं। सीआर पॉलिटेक्निक के जिम्नेजियम हाल में रिटर्निंग अधिकारी द्वारा पोस्टल बैलेट की गणना करवाई जाएगी। इस हाल में पोस्टल बैलेट की गणना के लिए 20 टेबल लगाई जाएंगी।

रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि जिला की चारों विधानसभाओं में मतगणना के लिए एआरओ टेबल के अलावा 14-14 टेबल लगाई जाएगी। महम व गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा में मतगणना के 17 राउंड, रोहतक विधानसभा के लिए 13 राउंड तथा कलानौर विधानसभा के लिए 15 राउंड होंगे। सीआर पॉलिटेक्निक के कंप्यूटर लैब में मीडिया सेंटर स्थापित किया जाएगा, जहां पर आवश्यक उपकरण लगाए जाएंगे। मीडिया कर्मियों को हर विधानसभा के प्रत्येक राउंड की मतगणना पूरी होने पर परिणाम उपलब्ध करवाया जाएगा।  

उन्होंने कहा कि मतगणना के दिन के लिए रूट मैप तैयार कर लिया गया है। दिल्ली की तरफ से मतगणना केन्द्रों में आने वाले चुनाव एजेंटों के लिए मदवि के गेट नम्बर-2 पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है तथा शहर की तरफ से मतगणना केन्द्रों पर जाने वाले चुनाव एजेंटों के वाहनों के लिए पं. नेकी राम शर्मा कॉलेज में पार्किंग व्यवस्था की गई है। मीडिया के लिए सीआर लॉ कॉलेज के परिसर में पार्किंग व्यवस्था रहेगी। मतगणना स्टाफ के लिए सीआर बीएड कॉलेज के समीप स्टाफ पार्किंग की व्यवस्था की गई है। रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि मतगणना स्टाफ व चुनाव एजेंटों के लिए मतगणना केंद्रों के बाहर कॉरिडोर में पेयजल की व्यवस्था की जाएगी तथा संबंधित राजनीतिक पार्टियों द्वारा अपने चुनाव एजेंटों के लिए निर्धारित स्थल पर फूड पैकेट की भी व्यवस्था की जाएगी।

उपरोक्त बैठक के उपरांत रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार ने राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में स्पष्ट किया कि आयोग की हिदायतों अनुसार किसी भी व्यक्ति को मतगणना केन्द्रों में मोबाइल फोन, पर्स, बेल्ट, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण व पैन इत्यादि लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। चुनाव एजेंट अपने साथ केवल फार्म-17सी, प्लेन पेपर व नोटपैड अंदर ले जा सकेंगे। मतगणना केन्द्रों में उन्हें पैन व अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी।

पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने कहा कि चुनाव एजेंटों को पहचान पत्र जारी किए जाएंगे। सभी एजेंट अपने पहचान पत्र पहनकर आए। पुलिस द्वारा नाकों पर जांच की जाएगी। केवल अनुमति प्राप्त व्यक्तियों को ही अंदर जाने की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि शहर से दिल्ली बाईपास की तरफ जाने वाले वाहनों के लिए 4 जून को विशेष रूट प्लान तैयार किया गया है।

इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त एवं कलानौर की सहायक रिटर्निंग अधिकारी वैशाली सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लोगेश कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार, रोहतक विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी आशीष कुमार, महम विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी दलबीर फोगाट, गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी सुभाष चंद्र जून, नगराधीश अंकित कुमार, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अंकिता वर्मा, पुलिस उपाधीक्षक वीरेंद्र सिंह, डीआईओ डॉ. जितेंद्र मलिक, चुनाव तहसीलदार हनुमान दास के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी व राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। /01.06/2024