मतगणना स्टाफ आयोग की हिदायतों अनुसार सतर्कता से मतगणना प्रक्रिया कराये संपन्नः एडीसी वैशाली सिंह

जिला की प्रत्येक विधानसभा में मतगणना के लिए लगाई जाएगी 14-14 टेबल।

मतगणना स्टाफ आयोग की हिदायतों अनुसार सतर्कता से मतगणना प्रक्रिया कराये संपन्नः एडीसी वैशाली सिंह

रोहतक, गिरीश सैनी। अतिरिक्त उपायुक्त एवं कलानौर विधानसभा की सहायक रिटर्निंग अधिकारी वैशाली सिंह ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2024 की मतगणना 4 जून को होगी। मतगणना के लिए जिला की चारों विधानसभा में 14-14 टेबल लगाई जायेगी। मतगणना स्टाफ भारत निर्वाचन आयोग की सभी हिदायतों को ध्यान में रखकर मतगणना की प्रक्रिया को संपन्न करवाये। उन्हें मतगणना प्रक्रिया के दौरान मतगणना एजेंट को भी संतुष्ट करना है।

एडीसी वैशाली सिंह स्थानीय जिला विकास भवन स्थित डीआरडीए हॉल में रोहतक विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी आशीष कुमार, गढ़ी-सांपला-किलोई विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी सुभाष चंद्र जून, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार की उपस्थिति में मतगणना सुपरवाइजरों, मतगणना सहायकों तथा सूक्ष्म पर्यवेक्षकों (माइक्रो ऑब्जर्वर) को जिला स्तरीय मतगणना प्रशिक्षण कार्यक्रम में मतगणना के संदर्भ में आवश्यक हिदायतें दे रही थी। उन्होंने कहा कि मतगणना स्टाफ को दूसरा प्रशिक्षण 3 जून को दिया जायेगा तथा मौके पर ही मतगणना स्टाफ को पहचान पत्र वितरित किये जायेंगे। प्रत्येक विधानसभा के मतगणना केंद्र में एक-एक टेबल सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा 14-14 अन्य टेबल लगाई जायेगी, जिन पर मतगणना का कार्य संपन्न किया जायेगा।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि मतगणना स्टाफ अलॉट किये गए विधानसभा के मतगणना केंद्र में 4 जून को सुबह 6 बजे तक उपस्थिति दर्ज करवाये। मतगणना केंद्रों में किसी भी स्टाफ सदस्य को मोबाइल, गाड़ी की चाबी, पेन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना केंद्रों में सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा सभी आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि मतगणना टेबल पर माइक्रो ऑब्जर्वर, मतगणना सुपरवाइजर तथा मतगणना सहायक की ड्यूटी लगाई गई है। मतगणना एजेंटों के बैठने के लिए भी दीवार के साथ ग्रिल लगाकर व्यवस्था की गई है। उन्होंने संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया की स्क्रीन के माध्यम से विस्तृत जानकारी ली तथा आवश्यक हिदायतें भी दी।

रोहतक विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी आशीष कुमार ने कहा कि मतगणना के प्रत्येक राउंड के बाद 2 कंट्रोल यूनिट का परिणाम पर्यवेक्षक द्वारा चेक किया जायेगा और यदि इस परिणाम में भिन्नता पाई जाती है तो संबंधित मतगणना टीम को तुरंत बदल दिया जायेगा और आवश्यक काउंटिंग की जायेगी। उन्होंने कहा कि वीवीपैट की स्लिप की गणना के लिए अलग से चैंबर बनाया जायेगा। वीवीपैट के ड्रॉप बॉक्स से स्लिप निकलवाकर संबंधित प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह लगे चैंबर में स्लिप डालनी है तथा 25-25 स्लिप के पैकेट बनाने है। मतगणना एजेंटों की संतुष्टि जरूरी है तथा परिणाम शीट पर उनके हस्ताक्षर भी करवाने है। प्रत्येक विधानसभा में मतगणना स्टाफ की तकनीकी मदद के लिए मास्टर ट्रेनर भी उपलब्ध रहेंगे। मतगणना प्रशिक्षण के दूसरे व तीसरे सत्र में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार तथा जिला सूचना विज्ञान अधिकारी डॉ. जितेंद्र मलिक ने मतगणना बारे आवश्यक हिदायतें दी।

इस अवसर पर चुनाव तहसीलदार हनुमान दास, एडीआईओ सपना के अलावा मतगणना सुपरवाइजर, सूक्ष्म पर्यवेक्षक एवं मतगणना सहायक मौजूद रहे।