एमडीयू के विवेकानंद पुस्तकालय के सर्वर रूम में आग लगने से सर्वर रूम और कंप्यूटर लैब को नुकसान

कुलपति ने घटनास्थल का मुआयना कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश।

एमडीयू के विवेकानंद पुस्तकालय के सर्वर रूम में आग लगने से सर्वर रूम और कंप्यूटर लैब को नुकसान

रोहतक, गिरीश सैनी। एमडीयू के विवेकानंद पुस्तकालय के सर्वर रूम में बीती रात आग लगने की दुर्घटना से पुस्तकालय के सर्वर रूम और कंप्यूटर लैब को नुकसान पहुंचा है। विवि प्रशासन की मुस्तैदी, लाइब्रेरी के रीडिंग हॉल में पढ़ रहे विद्यार्थियों की सजगता और फायर ब्रिगेड कर्मियों के सहयोग से सर्वर रूम में लगी आग पर तुरंत काबू पा लिया गया और एक बड़ा हादसा होने से बच गया। संभावना जताई जा रही है कि शार्ट सर्किट से सर्वर रूम में यह आग लगी।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने विवेकानंद पुस्तकालय के सर्वर रूम तथा कंप्यूटर लैब की विजिट कर इस दुर्घटना बारे जानकारी ली। डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. ए.एस. मान, रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन लाल तनेजा, प्रॉक्टर प्रो. राजेश पुनिया समेत अन्य अधिकारी इस दौरान साथ रहे।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने इस दुर्घटना से पुस्तकालय में विद्यार्थियों की पढ़ाई में कोई बाधा न हो, इसके लिए मौके पर ही जरूरी दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कंप्यूटर लैब तथा सर्वर डाटा को जल्द से जल्द रीस्टोर करने तथा पुस्तकालय परिसर में इंटरनेट कनेक्टिविटी को जल्द से जल्द बहाल करने के दिशा-निर्देश भी दिए। कुलपति ने आग लगने के कारण की जांच के लिए तथा आग लगने से होने वाले नुकसान के आकलन के लिए दो उच्च स्तरीय कमेटी गठित करते हुए तीन दिन में इस दुर्घटना की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कुलपति ने अभियांत्रिकी शाखा को घटना स्थल पर सिविल व इलेक्ट्रिकल कार्य तेजी से पूरा करने के दिशा-निर्देश भी दिए।

पुस्तकालय अध्यक्ष डा. सतीश मलिक ने कुलपति और अन्य विवि अधिकारियों को घटना का ब्यौरा दिया और घटनास्थल का मुआयना करवाया। उन्होंने बताया कि बीती रात करीब सवा बारह बजे उन्हें लाइब्रेरी में आग लगने की सूचना मिली, जिसके बाद तुरंत जरूरी कदम उठाते हुए विद्यार्थियों और फायर ब्रिगेड के सहयोग से इस आग पर समय रहते काबू पा लिया गया। उन्होंने बताया कि इस दुर्घटना में सर्वर रूम में लगे 15 सर्वर तथा कंप्यूटर लैब में लगभग 80 कंप्यूटर और फर्नीचर को नुकसान पहुंचा है, लेकिन डाटा सुरक्षित है, जिसे जल्द ही रिस्टोर कर लिया जाएगा। सर्वर रूम का मेंटेनेंस देखने वाली कंपनी को डाटा रिस्टोर जल्द से जल्द करने बारे निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस तरह की कोई घटना पुस्तकालय में न घटे, इसे लेकर भी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

इस दौरान चीफ वार्डन बॉयज प्रो. सत्यवान बरोदा, चीफ वार्डन गर्ल्स प्रो. सपना गर्ग, निदेशक सीडीओई प्रो. नसीब सिंह गिल, निदेशक कंप्यूटर सेंटर डा. जीपी सरोहा, कार्यकारी अभियंता जेएस दहिया, एसडीओ राजेश गुलिया समेत एमडीयू एवं विवेकानंद पुस्तकालय के अधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहे।