एचएसबी में डेटा एनालिटिक्स कार्यशाला संपन्न

एचएसबी में डेटा एनालिटिक्स कार्यशाला संपन्न

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विवि के हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस (एचएसबी) के डेटावर्स क्लब के सौजन्य से आईईसीएस एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के सहयोग से तीन दिवसीय डेटा एनालिटिक्स कार्यशाला सम्पन्न हो गई।

समापन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने अपने संबोधन में कहा आज के डिजिटल युग में डेटा एनालिटिक्स और व्यावसायिक विश्लेषण का महत्व निरंतर बढ़ रहा है। यह कार्यशाला विद्यार्थियों को आधुनिक व्यावसायिक दुनिया की मांगों के अनुरूप तैयार करने में सहायक होगी।

निदेशक प्रो. विनोद कुमार बिश्नोई ने कहा कि इस प्रकार की कार्यशालाएं विद्यार्थियों को भविष्य के व्यावसायिक नेतृत्व के लिए तैयार करती हैं। आईईसीएस सेंटर के निदेशक पीयूष जैन ने कहा कि हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों को नवीनतम डेटा एनालिटिक्स तकनीकों से अवगत कराना है, ताकि वे व्यावसायिक निर्णय लेने में प्रभावी भूमिका निभा सकें।

कार्यशाला कोऑर्डिनेटर प्रो दलबीर सिंह व डॉ. प्रमोद कुमार ने भी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। कार्यशाला में लगभग 150 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस कार्यशाला में एक्सेल, पावर बीआई, और टेबलेयू जैसे व्यावसायिक उपकरणों पर गहन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षक रजत नागपाल ने विद्यार्थियों को इन टूल्स के माध्यम से डेटा विश्लेषण और विजुअलाइजेशन के महत्वपूर्ण पहलुओं से अवगत कराया। समापन समारोह में प्रतिभागी विद्यार्थियों ने अपने अनुभव साझा किए।