उपायुक्त अजय कुमार ने दिए ‘समाधान शिविर’ में मंगलवार को आई 64 शिकायतों के समाधान के निर्देश

उपायुक्त अजय कुमार ने दिए ‘समाधान शिविर’ में मंगलवार को आई 64 शिकायतों के समाधान के निर्देश

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि जिला स्तर के अलावा लोगों की समस्याओं का निपटान करने के लिए उपमंडल स्तर पर भी सभी एसडीएम के नेतृत्व में समाधान शिविर आयोजित किए जा रहे है। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि संबंधित एसडीएम कार्यालय में पहुंचकर एसडीएम को अपनी शिकायत दे सकते है। सभी एसडीएम द्वारा इन शिकायतों का तुरंत समाधान किया जाएगा।

इसी कड़ी में आमजन की समस्याओं के त्वरित व प्रभावी समाधान के लिए जिला स्तर पर मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित ‘समाधान शिविर’ में जिला के नागरिक अपनी समस्याओं को लेकर उपायुक्त अजय कुमार के समक्ष पहुंचे। उपायुक्त ने समस्याओं के निर्धारित समय में त्वरित समाधान के लिए अधिकारियों को तुरंत एक्शन लेने के निर्देश दिए तथा अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही समाधान सुनिश्चित किया गया। इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह भी मौजूद रही। 

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि जिला व उपमंडल स्तर पर समाधान शिविर आयोजित करने का उद्देश्य लोगों की समस्याओं का त्वरित और प्रभावी समाधान करना है। उन्होंने कहा कि शिविर में नागरिक विभिन्न प्रकार की समस्याओं के बारे में शिकायतें लेकर आ रहे हैं, जिनमें परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, भूमि विवाद, बिजली कनेक्शन, पेंशन, और अन्य सरकारी योजनाओं से संबंधित मुद्दे शामिल हैं। मौके पर ही सभी विभागों के आला अधिकारी मौजूद रहते हैं और शिकायतों का त्वरित समाधान करने के लिए तत्काल कार्रवाई की जाती है। ज्यादातर मामलों में मौके पर ही समाधान प्रदान किए जा रहे हैं जबकि कुछ मामलों में, अधिकारियों ने शिकायतों का निपटारा करने के लिए एक निश्चित समय सीमा निर्धारित की है जिसमें समस्या का समाधान करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं।

उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि सरकार व प्रशासन की प्राथमिकता है कि नागरिकों को उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान प्रदान किया जाए। इन समाधान शिविरों के माध्यम से प्रशासन यह सुनिश्चित करना चाहता है कि हर नागरिक को सरकारी सेवाओं तक आसान पहुंच प्राप्त हो और उनकी समस्याओं का शीघ्र समाधान हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा समाधान शिविरों में आने वाली प्रत्येक शिकायत पर निगरानी रखने के लिए एक कमेटी भी गठित की गई है ताकि सभी शिकायतों की अपडेट रखी जा सके और संबंधित अधिकारियों को ये शिकायत भेजी जा सके। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी समस्याओं के निदान के लिए तत्परता से कार्य करना सुनिश्चित करें।

जिला प्रशासन द्वारा समाधान शिविर के आयोजन की आमजन द्वारा सराहना की जा रही है क्योंकि उन्हें अपनी समस्याओं का समाधान कराने के लिए एक बेहतर मंच मिला है जहां विभिन्न विभागों के सीनियर अधिकारी एक ही समय में मौजूद रहते हैं। कुछ समस्याएं कई विभागों से जुड़ी होती है जिस वजह से पहले फाइल एक विभाग से दूसरे विभाग तक जाने में समय लगता था। अब अधिकारियों के एक स्थान पर मौजूद रहने से ऐसी समस्याओं का मौके पर ही कम समय में समाधान हो रहा है, जिससे फरियादियों के समय की भी बचत हो रही है।