डीसी और एसपी ने किया रोहतक शहर के विभिन्न पोलिंग बूथों का निरीक्षण

नागरिकों के मतदान करने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगीः उपायुक्त अजय कुमार

डीसी और एसपी ने किया रोहतक शहर के विभिन्न पोलिंग बूथों का निरीक्षण

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार व पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने शहर के विभिन्न पोलिंग बूथों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने पोलिंग बूथों पर सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाओं का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी पोलिंग बूथों पर भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप बिजली, पानी, पर्याप्त रोशनी, शौचालय, रैंप और फर्नीचर आदि की सुविधा सुनिश्चित करें।

डीसी और एसपी ने शहर में माता दरवाजा क्षेत्र में जैन स्कूल, बाबरा मोहल्ला स्थित जाट धर्मशाला, गौड़ ब्राह्मण स्कूल और कॉलेज, लाल नाथ हिंदू कॉलेज, रेलवे स्टेशन के नजदीक वैश्य संस्थान और झज्जर रोड पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी कार्यालय परिसर सहित विभिन्न पोलिंग बूथों पर बिजली, पर्याप्त रोशनी, वोटिंग कंपार्टमेंट की जगह, दरवाजे और खिड़कियों का निरीक्षण किया। डीसी और एसपी ने सुरक्षा की दृष्टि से भी पोलिंग बूथों का जायजा लिया।

इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि 5 अक्टूबर को मतदान के दिन नागरिकों को अपना वोट डालने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। वोटिंग कंपार्टमेंट स्थापित करते समय यह ध्यान रखा जाए कि मतदान की गोपनीयता बनी रहें। उन्होंने कहा कि प्रत्याशियों के एजेंट के लिए बैठने की समुचित जगह के प्रबंध भी किए जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा विधानसभा चुनाव को लेकर सभी समुचित तैयारी कर ली गई हैं। पोलिंग पार्टियों को जरूरी प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसके साथ ही मतगणना से संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को भी जरूरी जानकारी दे दी गई है। चुनाव में नियुक्त सभी अधिकारी और कर्मचारियों को भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के बारे में भी जानकारी दे दी गई है। इसके साथ ही अधिकारी और कर्मचारियों को ये निर्देश दिए गए हैं कि वे किसी भी प्रकार की चुनावी गतिविधियों से दूर रहें।

पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने कहा कि जिला में विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्वक और निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा कड़े और पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। मतदान को लेकर नागरिकों को किसी भी प्रकार से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर कड़ी पुलिस सुरक्षा मौजूद रहेगी। किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। आपराधिक गतिविधियों की रोकथाम के लिए जिला में जरूरी जगह पर नाके लगाए गए हैं। वाहनों की गहनता से छानबीन की जा रही है। इस दौरान पुलिस उपाधीक्षक रवि खुंडिया व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।