पत्रकारों की पेंशन व नियमों के सरलीकरण के लिए मुख्य सचिव राजेश खुल्लर से मिला हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स का प्रतिनिधिमंडल

पत्रकारों की पेंशन व नियमों के सरलीकरण के लिए मुख्य सचिव राजेश खुल्लर से मिला हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स का प्रतिनिधिमंडल

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स के एक पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर से चंडीगढ़ में मुलाकात कर प्रदेश के पत्रकारों की समस्याओं और हितों के लिए यूनियन की लंबित मांगो पर विस्तृत चर्चा की।

इस प्रतिनिधिमंडल में नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (इंडिया) के पूर्व सचिव एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सोम नाथ शर्मा, यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष मनमोहन कथूरिया, एनयूजे (इंडिया) के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य नवीन मल्होत्रा, वरिष्ठ पत्रकार सुभाष बजाज और राजेंद्र कुमार शामिल रहे। हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स के प्रदेशाध्यक्ष मनमोहन कथूरिया ने बताया कि इस भेंट के दौरान मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर से पत्रकारों की पेंशन व अन्य नियमों के सरलीकरण को लेकर सकारात्मक बातचीत हुई। पेंशन के लिए पत्रकारों की उम्र 60 से कम करके 58 साल करने के साथ-साथ बीस साल के पत्रकारिता अनुभव का शर्त को खत्म किए जाने की मांग पर मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने यूनियन प्रतिनिधिमंडल को विश्वास दिलाया कि जल्द ही सकारात्मक परिणाम आएंगे।

नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (इंडिया) के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सोमनाथ शर्मा और नवीन मल्होत्रा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश के पत्रकारों को पेंशन देने की शुरुआत करने और पेंशन राशि दस हजार से बढ़ाकर पंद्रह हजार रुपये करने के निर्णय पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल हरियाणा के पहले ऐसे मुख्यमंत्री है जिन्होंने प्रदेश के पत्रकारों के हितों का ध्यान रखते हुए पत्रकारों को पेंशन के साथ-साथ स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाने की शुरुआत की।

मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि हरियाणा के मान्यता प्राप्त पत्रकारों को हर वर्ष मान्यता कार्ड के नवीनीकरण को लेकर भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है, क्योंकि  हरियाणा जनसम्पर्क विभाग द्वारा हर वर्ष पत्रकार के संबंधित संपादक को पत्र लिखकर पत्रकार के कार्यरत होने की जानकारी मांगी जाती है। कई बार संपादकों द्वारा समय पर यह जानकारी उपलब्ध न करवाए जाने के चलते पत्रकार के मान्यता प्रदाय कार्ड का नवीनीकरण अधर में लटक जाता है, जिस से पत्रकार को कठिनाई होती है। प्रतिनिधिमंडल ने उन्होंने मुख्य प्रधान सचिव को सुझाव दिया कि पत्रकारों के मान्यता प्रदाय कार्ड के नवीनीकरण के लिए पत्रकार के संबंधित जिला के सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी (डीआईपीआरओ) से पत्रकार के लगातार कार्य करने की सूचना प्राप्त कर ली जाए, ताकि पत्रकारों के मान्यता कार्ड का समय पर नवीनीकरण हो सके। उन्होंने कहा की पत्रकार पेंशन मामले में आयु सीमा 60  साल से घटाकर सरकारी कर्मचारियों की तर्ज पर 58 वर्ष करने और पत्रकार के कार्य अनुभव को भी घटाने का अनुरोध किया गया। मुख्य प्रधान सचिव खुल्लर ने हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स के इस प्रतिनिधिमंडल की सभी मांगों व सुझावों पर गंभीरता पूर्वक चर्चा की और प्रदेश के पत्रकारों के हितों के लिए हर संभव आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया।