जिला स्तरीय निरीक्षण कमेटी ने किया बाल देखरेख संस्थानों का किया निरीक्षण

जिला स्तरीय निरीक्षण कमेटी ने किया बाल देखरेख संस्थानों का किया निरीक्षण

रोहतक, गिरीश सैनी। जिला स्तरीय निरीक्षण कमेटी ने सहायक आयुक्त प्रशिक्षु अभिनव सिवाच (आईएएस) की अध्यक्षता में जिला के बाल देखरेख संस्थानों (जगन्नाथ आश्रम बाल भवन व लखीराम आर्य जगन्नाथ आश्रम) का निरीक्षण किया। इस दौरान समिति ने संस्थानों में रह रहे बच्चों को उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं तथा संस्थानों की कार्यप्रणाली की जानकारी प्राप्त की।

आईएएस अभिनव सिवाच ने निरीक्षण के दौरान इन संस्थानों में रहने वाले बच्चों से बातचीत की तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि वे समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए कड़ी मेहनत करें। उन्होंने संस्थानों के संचालकों से कहा कि वे इन संस्थानों में रहने वाले बच्चों के लिए प्रेरणास्रोत बने तथा सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाये। उन्होंने इन संस्थानों के स्टाफ के सदस्यों को भी सतर्क करते हुए कहा कि वे बच्चों के साथ अच्छा व्यवहार करें तथा बच्चों की जरूरतों की ओर विशेष ध्यान दें। संस्थान में किसी बाहरी व्यक्ति को बिना अनुमति अंदर न आने दें। इसके अलावा संस्थान में नये कर्मचारी की नियुक्ति से पूर्व पुलिस से पूरी जांच पड़ताल करवाई जाये। सभी कर्मचारी अपने कार्य को ईमानदारी व पूरी निष्ठा के साथ करें। इन संस्थानों में रह रहे बच्चे समाज का एक अभिन्न अंग है।

इस दौरान जिला बाल संरक्षण अधिकारी कुलदीप सिंह, परिवीक्षा अधिकारी संतोष कुमारी, सामान्य हस्पताल से डॉ हेमंत, महिला एवं बाल परियोजना अधिकारी दमयन्ती व संस्था के सभी कर्मचारी मौजूद रहे।