जिलावासी अपने 5 वर्ष तक के बच्चों को अवश्य लगवाएं टीके: उपायुक्त अजय कुमार

विशेष टीकाकरण सप्ताह को लेकर टास्क फोर्स की बैठक आयोजित। 

जिलावासी अपने 5 वर्ष तक के बच्चों को अवश्य लगवाएं टीके: उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार ने जिला वासियों से अपने 5 वर्ष तक के बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाव के टीके लगवाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि यह सभी टीके मुफ्त लगाए जाएंगे।
उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में विशेष टीकाकरण अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है, जिसके तहत 5 वर्ष तक के उन बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाव के टीके लगाए जाएंगे, जो किसी कारणवश यह टीके लगवाने से वंचित रह गए थे। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को भी टीके लगाए जाएंगे। जिला में लगभग 3000 बच्चों को टीके लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 5 साल तक के बच्चों को अलग-अलग अंतराल के बाद सात बार टीके लगाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि पहला टीका बच्चों के जन्म पर लगता है। दूसरा टीका डेढ़ महीने पर और तीसरा ढाई महीने पर लगाया जाता है। इसी प्रकार से चौथा टीका साढे 3 महीने पर और पांचवा 9 महीने में लगाया जाता है, जबकि छटा टीका डेढ़ साल की उम्र में लगता है और सांतवा 5 साल की उम्र में लगाया जाता है। उन्होंने बताया कि इस सप्ताह के दौरान 10 वर्ष तक के बच्चों को टेटनस के टीके भी लगाए जाएंगे।

उपायुक्त अजय कुमार के दिशा निर्देशानुसार लघु सचिवालय के सभागार में टीकाकरण सप्ताह को लेकर नगराधीश अंकित कुमार की अध्यक्षता में आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक में टीकाकरण अभियान को लेकर अलग-अलग विभागों की जिम्मेदारियां निर्धारित की गई है। विभागाध्यक्षों को बैठक में निर्देश दिए गए कि किस प्रकार से उन्हें अपना सहयोग देना है और इस अभियान की सफलता सुनिश्चित करनी है। इसके साथ-साथ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन को भी दिशा निर्देश जारी किए गए कि वे टीकाकरण का पूरा डाटा समयबद्ध तरीके से पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।

सिविल सर्जन डॉ. रमेश चंद्र ने बैठक में इस 2 से 7 सितंबर तक चलने वाले टीकाकरण सप्ताह के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि टीकाकरण को लेकर कुछ खास क्षेत्रों पर फोकस किया जाएगा। इनमें पलायन करके आई जनसंख्या, भट्टे, कंस्ट्रक्शन साइट्स, झुग्गी-झोपड़ी व सलम एरिया आदि शामिल है।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ. रमेश चंद्र, जिला विकास एवं पंचायती अधिकारी राजपाल चहल, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी दीपिका सैनी, जिला शिक्षा अधिकारी मनजीत मलिक, उप सिविल सर्जन डॉ सुशील गोदारा, नोडल अधिकारी डॉ प्रतिभा, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष रविंद्र हुड्डा, पीजीआइएमएस रोहतक की डॉ. ज्योत्सना व सुरेश भारद्वाज आदि मौजूद रहे।