एक पेड़ मां के नाम अभियान को बनाना होगा जन आंदोलन: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

राज्यपाल ने मदवि परिसर में पौधारोपण कर महाअभियान का शुभारंभ किया, सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम का भी उद्घाटन किया। 

एक पेड़ मां के नाम अभियान को बनाना होगा जन आंदोलन: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में हरियाणा के राज्यपाल तथा विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने एक पेड़ मां के नाम पौधारोपण के महाअभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने विवि परिसर में सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम में कचनार का पौधा रोपित कर एमडीयू में एक पेड़ मां के नाम पौधारोपण अभियान की शुरुआत की। हरियाणा के वित्त मंत्री जय प्रकाश दलाल बतौर विशिष्ट अतिथि इस अवसर पर उपस्थित रहे तथा पौधारोपण किया। हरियाणा के पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर, एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह, डीन एकेडमिक एफेयर्स प्रो. ए.एस. मान, कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने भी पौधारोपण में अंशदान किया।

हरियाणा के राज्यपाल-कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने इस अवसर पर साढ़े सात करोड़ की लागत से बने सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम का भी उद्घाटन किया। ये स्टेडियम नवनिर्मित क्रिकेट पैवेलियन, कांफ्रेंस हॉल, कैफेटेरिया, वीआईपी गैलरी, दर्शक दीर्घा समेत अन्य आधुनिक सुविधाओं से युक्त है। गौरतलब है कि तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला 15 जुलाई 2016 को रखी थी।
    
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने इस दौरान एमडीयू के इनवायरमेंटल सस्टेनेबिलिटी मैनेजमेंट सेल के तत्वावधान में तैयार किए गए-सिम्फनी ऑफ वाइल्ड काफी टेबल बुक का लोकार्पण किया। इस कॉफी टेबल बुक में एमडीयू कैंपस में दिखने वाले पक्षियों तथा अन्य जंतुओं का विवरण तथा छायाचित्र हैं। 

राज्यपाल-कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि वर्तमान समय की पर्यावरणीय चुनौतियों के दृष्टिगत पौधारोपण समय की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ किया गया- एक पेड़ मां के नाम अभियान को पर्यावरणीय जन आंदोलन बनाने में महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों को अपनी अहम जिम्मेदारी निभानी होगी। उन्होंने कहा कि यह हर्ष की बात है कि एमडीयू एक लाख पौधे लगाने की महत्वाकांक्षी मुहिम की शुरुआत कर रहा है।
    
राज्यपाल-कुलाधिपति ने सरदार वल्लभ भाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करते हुए कहा कि एमडीयू आधुनिकतम खेल सुविधाएं विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। एमडीयू खेल क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के लिए पूरे देश में जाना जाता है, इसके लिए कुलपति प्रो. राजबीर सिंह और उनकी टीम बधाई की पात्र है।
बॉक्स :-
-पर्यावरण की बेहतरी के लिए पौधरोपण अभियान के साथ दिल से जुड़े नागरिक: वित्त मंत्री जेपी दलाल
हरियाणा के वित्त मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि पौधारोपण केवल सरकार व वन विभाग की जिम्मेदारी नहीं है बल्कि समूचे समाज को पर्यावरण की बेहतरी के लिए पौधारोपण अभियान के साथ दिल से जुडऩा होगा। उन्होंने कहा कि एमडीयू में खेलों की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध है और यहां के के खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपना लोहा मनवाया है। 
    
एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि विवि समुदाय एमडीयू कैंपस तथा 236 संबद्ध महाविद्यालयों में एक पेड़ मां के नाम पर्यावरणीय मुहिम से विद्यार्थियों को पर्यावरणीय सरोकारों से जोड़ेगा। उन्होंने राज्यपाल-कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय, वित्त मंत्री जय प्रकाश दलाल तथा पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर का इस कार्यक्रम को आशीर्वाद देने के लिए आभार जताया।
    
इस दौरान सरदार वल्लभाई पटेल क्रिकेट स्टेडियम में एमडीयू एम्पलाइज क्रिकेट टीम तथा न इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, रोहतक के मध्य मैत्री क्रिकेट मैच का शुभारंभ राज्यपाल-कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने किया। उन्होंने दोनों टीमों को हार्दिक शुभकामनाएं दी। एमडीयू टीम का नेतृत्व कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने किया तथा आईएमए की टीम का नेतृत्व डा. संदीप भुकर ने किया। 

इस मौके पर पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी एवं सेवानिवृत्त एचसीएस अधिकारी अमरजीत सिंह, हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. आदित्य बतरा, के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों में उपायुक्त अजय कुमार, पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग, उपमंडलाधीश आशीष कुमार, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त विजय सिंह मलिक, एमडीयू के डीन, एकेडमिक अफेयरस प्रो. ए.एस. मान, कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा, फैकल्टी डीन, विभागाध्यक्ष, निदेशक खेल प्रो. आरपी गर्ग, निदेशिका हॉर्टिकल्चर एंड कैंपस फॉरेस्ट्री प्रो. विनीता हुड्डा, अधिशासी अभियंता जगदीश दहिया समेत विश्वविद्यालय अधिकारी, प्राध्यापक, खेल विभाग के प्रशिक्षक, बागवानी विभाग की टीम मौजूद रहे।