हरियाणा विधानसभा आम चुनाव के लिए चुनाव प्रचार की अवधि खत्म:  जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

चुनाव प्रक्रिया पर कैमरे के माध्यम से निरंतर रहेगी निगरानी। 

हरियाणा विधानसभा आम चुनाव के लिए चुनाव प्रचार की अवधि खत्म:  जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिए वीरवार को सायं 6 बजे चुनाव प्रचार की अवधि समाप्त हो गई है। पांच अक्तूबर को जिला में प्रत्येक मतदान केंद्रों के सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से पूरी मतदान प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी। किसी भी व्यक्ति को मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल लेकर जाने की इजाजत नहीं होगी। मतदान प्रक्रिया में बाधा डालने वालों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जाएगी। इसके साथ ही मतदान के दिन 5 अक्तूबर को मतदान केंद्रों की 200 मीटर की परिधि से बाहर प्रत्याशी बूथ स्थापित कर सकते है, जिसमें केवल एक टेबल व दो कुर्सी रखी जा सकती हैं, यहां कोई झंडा, पोस्टर या चुनाव प्रचार सामग्री नहीं लगाई जा सकती। इस बूथ में चुनाव सामग्री रखने, खाद्य पदार्थ परोसने तथा भीड़ एकत्रित करने पर प्रतिबंध रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्धारित अवधि के उपरांत चुनाव प्रचार करने वाले चुनाव प्रत्याशियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा है कि जिला की चारों विधानसभाओं में 831 मतदान केंद्र हैं, जिसमें महम-60 में 217, गढ़ी-सांपला-किलोई-61 र में 227, रोहतक-62 में 180 तथा कलानौर-63 (अजा.) में 207 मतदान केंद्र स्थापित किये गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार प्रत्येक बूथ पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पूरी मतदान प्रक्रिया की सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी होगी। वे स्वयं तथा रिटर्निंग अधिकारी कैमरों के माध्यम से ऑनलाइन मतदान प्रक्रिया पर निगरानी करेंगे। मतदान के दिन 5 अक्तूबर को अधिकृत व्यक्तियों के अलावा मतदान केंद्रों में अन्य व्यक्तियों द्वारा मोबाइल का प्रयोग वर्जित रहेगा। मतदान एजेंट मतदान के दिन 5 अक्तूबर को मतदान केंद्रों में अपने मोबाइल फोन लेकर न आए।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा है कि विधानसभा आम चुनाव के तहत 5 अक्तूबर को सुबह 7 बजे से सांय 6 बजे तक मतदान होगा। उन्होंने कहा कि 4 अक्तूबर को जिला की चारों विधानसभाओं के रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा जाट शिक्षण संस्था में स्थापित किए गए स्ट्रोंग रूम/मतगणना केंद्रों से मतदान पार्टियों को ईवीएम का प्रशिक्षण देकर चुनाव सामग्री वितरित की जाएगी। यह मतदान पार्टियां चुनाव सामग्री लेकर दोपहर बाद मतदान केंद्र के लिए रवाना होगी तथा संबंधित मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान बूथ स्थापित करेंगी।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा है कि 5 अक्तूबर को मतदान से पूर्व मतदान पार्टियों द्वारा सुबह 5:30 बजे मॉकपोल किया जाएगा। मॉकपोल में कम से कम 50 मत डालना अनिवार्य है। मॉकपोल के परिणाम को क्लियर करने के बाद ईवीएम को क्लोज किया जाएगा। मतदान सुबह 7 बजे मतदान शुरू होगा। जिला हर मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग करवाई जाएगी, जिसके लिए सभी प्रबंध किए गए है। मतदान के दौरान मतदान की गोपनीयता बनाए रखने के लिए मतदान पार्टियों को विशेष हिदायतें जारी की गई है। मतदान शाम 6 बजे संपन्न होगा। शाम 6 बजे तक मतदान केंद्र में पहुंचे सभी मतदाताओं का मतदान करवाया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा है कि मतदान संपन्न होने के बाद मतदान पार्टियां चुनाव सामग्री लेकर रिटर्निंग अधिकारियों के पास जमा करवाएगी। मतदान के दौरान डैशबोर्ड पर मतदान प्रतिशत की जानकारी अपडेट की जाएगी, जिसके लिए सेक्टर अधिकारियों व पीठासीन अधिकारियों को आवश्यक हिदायतें दी गई है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 8 अक्तूबर को सुबह 8 बजे से मतगणना केंद्रों पर मतगणना स्टाफ द्वारा मतगणना की जाएगी तथा मतगणना संपन्न होने के बाद चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।