लोकसभा आम चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी ढंग से सम्पन्न करवाना करें सुनिश्चितः जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

लोकसभा आम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित।

लोकसभा आम चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी ढंग से सम्पन्न करवाना करें सुनिश्चितः जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारियों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाना सुनिश्चित किया जाए। सभी टीमें अपनी ड्यूटी का गंभीरता से निर्वहन करें।

उन्होंने चुनाव तहसीलदार को निर्देश देते हुए कहा कि आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक ऐसे मतदान केन्द्र बनाए जाए जो केवल महिला कर्मचारियों तथा केवल दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा संचालित किए जाए। उन्होंने कहा कि जिला के चारों सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के साथ इस बारे में विचार-विमर्श कर ऐसे मतदान केन्द्र की पहचान कर इन्हें स्थापित करवाए जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा आम चुनाव में ड्यूटी पर तैनात किए गए स्टाफ के प्रशिक्षण के बारे में जानकारी हासिल की। जिला में मतदान पार्टियों को 13 व 14 मई को दो-दो शिफ्टों में दूसरे चरण का प्रशिक्षण दिया गया। माइक्रो ऑब्जर्वर को भी प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों के प्रबंधन के बारे में भी संबंधित अधिकारियों से जानकारी हासिल की। उन्होंने क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव को निर्देश दिए कि वे लोकसभा आम चुनाव के दौरान यातायात से संबंधित प्रबंध करवाना सुनिश्चित करवाएं तथा सभी एफएसटी व एसएसटी इत्यादि को पर्याप्त वाहन उपलब्ध करवाए जाए। मतदान पार्टियों को रवाना करने के लिए बसों का रूट निर्धारित कर दिया गया है।

उपायुक्त अजय कुमार ने पुलिस अधिकारियों से साइबर सुरक्षा तथा मतदान केंद्रों पर सुरक्षा प्रबंधों की भी जानकारी ली। जिला में अभी तक एक अर्ध-सैनिक बल की टुकड़ी तैनात की गई है तथा अर्ध-सैनिक बलों की आवश्यकता की भी समीक्षा की गई है। उन्होंने कहा कि वीडियो सर्विलांस टीम, वीडियो व्यूविंग टीमों द्वारा जनसभाओं व कार्यक्रमों की सही तरीके से वीडियोग्राफी करवाकर उनका अवलोकन किया जाए तथा लेखा टीमों द्वारा इन कार्यक्रमों के खर्च का विवरण तैयार किया जाए। जिला में बैलेट पेपर प्रबंधन के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संदर्भ में प्राप्त शिकायतों का नियमानुसार निपटारा किया जाए। सोशल मीडिया हैंडल्स पर प्राप्त शिकायतों का भी यथाशीघ्र निपटारा किया जाए। जिला में संचार योजना तैयार कर ली गई है तथा इलेक्ट्रोरल भी तैयार है। चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को मतदाता सूचियां उपलब्ध करवा दी गई हैं। भारत निर्वाचन आयोग की हेल्पलाइन सेवा-1950 पर प्राप्त शिकायतों की निर्वाचन तहसीलदार द्वारा निगरानी सुनिश्चित की जाए। नियंत्रण कक्ष से प्राप्त शिकायतों का भी समय पर निपटारा सुनिश्चित किया जाए। मतदान केन्द्रों पर सभी मूलभूत सुविधाओं जैसे-पेयजल, लाईट व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। घर से मतदान की सहमति देने वाले बुजुर्गों एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष टीमें गठित कर निर्धारित तिथि को मतदान की गोपनीयता सुनिश्चित करते हुए मतदान के समुचित प्रबंध किए जाए।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक योगेश कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण की सचिव मेजर गायत्री अहलावत, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त विजय सिंह मलिक, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश अंकित कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजपाल चहल, जिला सूचना विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. जितेंद्र मलिक, जिला शिक्षा अधिकारी मंजीत मलिक, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दिलजीत सिंह, डीईटीसी (जीएसटी) एस.के.बोडवाल, निर्वाचन तहसीलदार हनुमान दास सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।