ईवीएम की एफएलसी के दौरान सीसीटीवी कैमरों से की जाए निगरानी: उपायुक्त अजय कुमार

ईवीएम की एफएलसी के लिए किए प्रबंधों का किया निरीक्षण। 

ईवीएम की एफएलसी के दौरान सीसीटीवी कैमरों से की जाए निगरानी: उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार ने खजाना कार्यालय स्थित इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के प्रथम चरण की जांच के लिए किए गए प्रबंधों का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की आगामी 15 दिनों में प्रथम चरण की जांच का कार्य राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया जाएगा। 

उपायुक्त अजय कुमार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि एफएलसी(प्रथम चरण की जांच) के दौरान सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाए। उन्होंने कहा कि जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजपाल चहल को एफएलसी के दौरान निगरानी रखने के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने निर्वाचन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे एफएलसी की निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष में सीसीटीवी कैमरों के फुटेज लाईव दिखाने के प्रबंध करें। 
        
उपायुक्त अजय कुमार ने ईवीएम भण्डार गृह का भी निरीक्षण किया, जहां पर इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनें एवं वीवीपैट युनिटें रखी गई हैं। उन्होंने भण्डार गृह में सुरक्षा के लिए किए गए प्रबंधों का भी जायजा लिया। इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की प्रथम चरण की जांच के लिए छ: टीमें गठित की गई है, जो इंजीनियर सुमेर की निगरानी में जांच के कार्य को निर्धारित अवधि में पूर्ण करेगी। ईवीएम की एफएलसी के दौरान साफ-सफाई, स्कैनिंग तथा अपलोडिग का कार्य किया जाएगा। प्रथम चरण की जांच के दौरान ईवीएम में टैस्ट वोट डाले जाएंगे तथा पूर्ण जांच के बाद पिंक पेपर सील लगाकर इन मशीनों को सील किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहाकि ईवीएम की प्रथम चरण की जांच के कार्य में जुटी टीमों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान नगराधीश अंकित कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजपाल चहल तथा अन्य संबंधित अधिकारी व इंजीनियर मौजूद रहे।