साइबर सुरक्षा पर विस्तार व्याख्यान आयोजित

साइबर सुरक्षा पर विस्तार व्याख्यान आयोजित

रोहतक, गिरीश सैनी। स्थानीय गौड़ ब्राह्मण डिग्री कॉलेज की एनएसएस इकाइयों द्वारा साइबर सुरक्षा पर विस्तार व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ जयपाल शर्मा ने की।

 

बतौर मुख्य वक्ता एएसआई दयानंद ने विद्यार्थियों को बताया कि आज के तकनीकी युग में लगभग सभी कार्य ऑनलाइन हो रहे है, जिससे हमारा जीवन सरल हो गया है। लेकिन इसके साथ ही साइबर अपराधों को भी निरंतर बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आज आधार कार्ड से ज्यादातर चीजे जुड़ी हुई हैं, इसलिए हमें साधारण आधार कार्ड की बजाय मास्क्ड आधार कार्ड प्रयोग में लाना चाहिए। इसमें 12 अंकों के यूनिक नंबर में से 8 हिडन होते हैं, यानी आधार पर सिर्फ 4 नंबर ही दिखाई देते हैं। इसे सुरक्षा और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया जाता है। इसके अलावा ब्रेव इंटरनेट एक्सप्लोरर और बिंग सर्च इंजन का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने उन्होंने ई चालान,परिजन बनकर पैसे मांगने जैसे साइबर अपराधों से बचने के लिए भी जागरूक किया।

 

प्राचार्य डॉ जयपाल शर्मा ने कहा कि आज इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के कारण, साइबर सुरक्षा दुनिया की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है। उन्होंने कहा कि हमेशा अपने सिस्टम और नेटवर्क सुरक्षा सेटिंग्स को अपडेट करें और उचित एंटी-वायरस का उपयोग करें। इस दौरान एनएसएस अधिकारी डॉ सुरेंद्र शर्मा, डॉ सीमा शर्मा, डॉ कपिल कौशिक आदि मौजूद रहे।