करोना के खिलाफ जंगः जिला प्रशासन ने फिरोजपुर में लागू किया कर्फ्यू

आवाजाही और एकत्रता पर रहेगी पूर्ण रोक

करोना के खिलाफ जंगः जिला प्रशासन ने फिरोजपुर में लागू किया कर्फ्यू

डिप्टी कमिश्नर ने कानून-व्यवस्था और कर्फ्यू को लागू करने के लिए जिले में 140 स्पेशल एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट नियुक्त किए

फिरोजपुर: करोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में आगे बढ़ते हुए जिला प्रशासन ने फिरोजपुर में कर्फ्यू लागू कर दिया है, जोकि अगले निर्देशों तक लागू रहेगा। यह कर्फ्यू करोना वायरस को लेकर पैदा हुई मौजूदा स्थिति के मद्देनजर डिप्टी कमिश्नर श्री कुलवंत सिंह की तरफ से सीआरपीसी की धारा 144 के तहत प्राप्त हुए अधिकारों का प्रयोग करते हुए लगाया है।

विस्तृत जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि कर्फ्यू के दौरान किसी को भी घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी और नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कानूनी कार्रवाई होगी। यह कर्फ्यू किसी भी तरह की मूवमेंट और एकत्रता को रोकने के मकसद से लगाया गया है ताकि करोना वायरस को दूसरे इंसानों में प्रवेश करने से रोका जा सके।

उन्होंने कहा कि यह प्रतिबंध अर्द्ध सैनिक बलों, सैनिक बलों, ड्यूटी कर रहे सरकारी अधिकारियों व मुलाजिमों, जरूरी सेवाओं व इन्हें मुहैया करवाने वाले संस्थानों पर लागू नहीं होगा।

इसी तरह एक अन्य आदेश जारी करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने जिले में कानून-व्यवस्था और कर्फ्यू के आदेशों को लागू करने के लिए 140 स्पेशल एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट कम सर्विलांस अधिकारियों की तैनाती की है। यह अधिकारी अपने-अपने सब डिवीजन में सर्विलांस का काम करेंगे, साथ ही अपनी रिपोर्ट अपने-अपने एसडीएम को देंगे। एसडीएम इन रिपोर्टों को संकलित करके डिप्टी कमिश्नर के पास कार्रवाई के लिए प्रस्तुत करेंगे। फिरोजपुर सब डिवीजन में 47, गुरु हर सहाय में 53 और जीरा सब डिवीजन में 40 स्पेशल एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।

डिप्टी कमिश्नर श्री कुलवंत सिंह ने फिरोजपुर के लोगों को इस संकट की घड़ी में आगे आकर प्रशासन की मदद की अपील की। उन्होंने कहा कि लोग अपने इलाकों में विदेशों से आने वाले लोगों की सूचना प्रशासन को दें ताकि उन्हें इलाज मुहैया करवाकर दूसरे लोगों में इस बीमारी के फैलाव को रोका जा सके। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि लोग किसी भी तरह की जानकारी या सहायता के लिए स्टेट कंट्रोल रूम नंबर 104 और डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम नंबर 0163-244024 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने विदेशों से आए लोगों से भी अपने सामाजिक दायित्व का निर्वाह करते हुए खुद करोना टेस्ट के लिए आगे आने और अपने विदेश दौरे की जानकारी प्रशासन को देने का आह्वान किया।