प्राथमिक उपचार तथा आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

प्राथमिक उपचार तथा आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) के यूथ रेड क्रॉस (वाईआरसी) के तत्वाधान में एक दिवसीय प्राथमिक उपचार तथा आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीन, सीडीसी प्रो ए.एस. मान ने कहा कि यह प्रशिक्षण शिविर वाईआरसी वालंटियर्स को किसी भी दुर्घटना तथा आपदा में आपातकालीन सेवाएं देने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि वाईआरसी वालंटियर में सदा सेवा तथा करुणा भाव होना चाहिए।

बतौर विशिष्ट अतिथि पीजीआईएमएस रोहतक के ब्लड बैंक इंचार्ज तथा कार्यक्रम समन्वयक डॉ. गजेंद्र सिंह ने कार्यक्रम में शिरकत करते हुए कहा कि किसी भी चोटिल व्यक्ति की जान फर्स्ट एड से बचाई जा सकती है। डॉ. गजेंद्र सिंह ने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण पहल है।

यूथ रेड क्रॉस समन्वयक डॉ. अंजू धीमान ने स्वागत भाषण दिया तथा इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी। यूथ रेड क्रॉस परामर्शदाता एम.सी. धीमान ने प्राथमिक उपचार संबंधित प्रशिक्षण सत्र का संचालन किया। उन्होंने दुर्घटना, चोट, रक्त स्त्राव आदि परिस्थितियों में प्राथमिक उपचार प्रक्रिया का प्रैक्टिकल डेमोंसट्रेशन दिया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में बतौर रिसोर्स पर्सन हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान गुरुग्राम के डॉ. भुवन ने गैस लीकेज आपदा प्रबंधन की जानकारी दी। दूसरे रिसोर्स पर्सन रोहतक के अग्निशमन अधिकारी राजबीर दलाल ने आग लगने की स्थिति में प्रबंधन पर प्रकाश डाला। राजबीर दलाल ने अग्नि दुर्घटना के प्रबंधन संबंधित प्रैक्टिकल डेमोंसट्रेशन भी दिया।

एमडीयू के वाईआरसी वॉलिंटियर्स ने उत्साहपूर्वक कार्यक्रम में भाग लिया। आभार प्रदर्शन वाईआरसी काउंसलर डॉ. धीरज खुराना ने किया। वाईआरसी काउंसलर डॉ. आशा शर्मा तथा डॉ. कपिल मल्होत्रा ने आयोजन सहयोग दिया।