उड़नदस्ता टीमें तथा स्टैटिक सर्विलांस टीमें मुस्तैदी से करें कार्यः उपायुक्त अजय कुमार

लोकसभा आम चुनाव के संदर्भ में दी आवश्यक हिदायतें।

उड़नदस्ता टीमें तथा स्टैटिक सर्विलांस टीमें मुस्तैदी से करें कार्यः उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव की प्रक्रिया आरंभ होने के साथ ही उड़नदस्ता टीमें तथा स्टैटिक सर्विलेंस टीमें निगरानी बढ़ाये। इन टीमों के अधिकारी पुलिस के जवानों के साथ बेहतर तालमेल से नाकों पर कैश, शराब व अनधिकृत हथियारों की मुस्तैदी के साथ चेकिंग करें तथा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की घटनाओं पर भी नजर रखें। यह टीमें प्रतिदिन रिपोर्ट भी भेजेंगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार स्थानीय जिला विकास भवन के सभागार में पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह, सहायक आयुक्त अंडर ट्रेनिंग अभिनव सिवाच, विधानसभाओं के सहायक रिटर्निंग अधिकारी आशीष कुमार, दलबीर फोगाट व सुभाष चंद्र जून, नगराधीश अंकित कुमार के साथ फ्लाईंग स्क्वाड तथा स्टैटिक सर्विलांस टीमों के सदस्यों को लोकसभा आम चुनाव के संदर्भ में आवश्यक हिदायत दे रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग का फिलहाल शराब की आवाजाही पर ज्यादा फोकस है। उन्होंने कहा कि वीडियो सर्विलांस टीमें चुनावी रैलियों को कवर कर रही है तथा इन रैलियों के खर्च की निगरानी कर इसकी रिपोर्ट शैडो रजिस्टर में दर्ज करने के साथ-साथ संबंधित अधिकारियों को भी भेज रही है। जिला प्रशासन द्वारा सभी टीमों को वाहन उपलब्ध करवाये जायेंगे।

पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने कहा कि स्टैटिक सर्विलांस टीमों के साथ तैनात किए गए पुलिस के जवान हर नाके के लिए तीन-तीन बैरिकेट की व्यवस्था करें। नियमानुसार एक नाके पर तीन बैरिकेट लगाये जायेंगे। पुलिस के जवानों के अलावा इन नाकों पर अर्धसैनिक बल व दुर्गा शक्ति के 5-5 जवान भी तैनात होंगे। हर नाके पर पुलिस कर्मी ड्यूटी के दौरान मुस्तैदी से तैनात रहे। नाकों पर जब्त किए गए सामान तथा चेक किए गए वाहनों की प्रोफार्मा में रिपोर्ट भी समय पर उपलब्ध करवाये। सभी टीमें सही रिपोर्ट ही दर्ज करवाये। जिला मुख्यालय पर इन रिपोर्टों का क्रॉस चैक किया जायेगा। वाहनों की चेकिंग के समय वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाये। पुलिस के जवान टीमों के प्रभारी के साथ हमेशा संपर्क में रहे।

अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2024 के छठे चरण के मतदान के लिए गजट अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है तथा नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया जारी है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 6 मई 2024 तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकते है। हालांकि 5 मई को रविवार को राजपत्रित अवकाश के कारण नामांकन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे। निर्धारित दिन को सुबह 11 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक ही नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे।

नामांकन पत्र दाखिल करने के तीसरे दिन एक मई को रोहतक लोकसभा क्षेत्र के लिए भारतीय आशा पार्टी के उम्मीदवार (भराण निवासी) 39 वर्षीय विशेष बामल ने नामांकन पत्र दाखिल किया। अब तक रोहतक लोकसभा क्षेत्र के लिए तीन नामांकन पत्र दाखिल किए गए है।