समाचार विश्लेषण/सुप्रीम कोर्ट से लेकर रोड तक 

समाचार विश्लेषण/सुप्रीम कोर्ट से लेकर रोड तक 
कमलेश भारतीय।

-कमलेश भारतीय

किसान आंदोलन अब सुप्रीम कोर्ट से लेकर रोड तक आ गया है । सुप्रीम कोर्ट ने एक उम्मीद तो जगाई है लेकिन जब तक फैसले नहीं आता तब तक कुछ कह नहीं सकते । सुप्रीम कोर्ट ने लताड़ लगाते कहा है कि कानून आप यानी सरकार स्थगित करेगी या हम ? पर इससे किसान खुश नहीं क्योंकि वे कानून स्थगित करवाने नहीं , इन कानूनों को पूरी तरह रद्द करवाने के लिए आंदोलन चला रहे हैं । इसलिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतज़ार है । हां , पतंजलि और जियो के प्रॉडक्ट्स का बहिष्कार और प्रदर्शन भी जारी है । ये दोनों कृषि कानूनों पर सरकार के साथ हैं और इनको आर्थिक नुकसान पहुंचने लगा है । टोल प्लाजा भी बंद पड़े हैं । लोहड़ी के त्योहार पर कृषि कानूनों को फाड़ने का आह्वान भी किया गया है । 

इस किसान आंदोलन से हरियाणा सरकार चरमरा उठी है और इसकी चूलें हिलने लगी हैं । सीआईडी का डायलाॅग याद आ रहा है-कुछ तो गड़बड़ है जो जजपा विधायक अमित शाह के सामने परेड करने जा रहे हैं और निर्दलीय विधायकों की चिंता भी सताने लगी है और बिजली मंत्री चौ रणजीत सिंह लंच दे रहे हैं और पकवान ही पकवान । क्या पक रहा है राजनीति में? पूरी मशक्कत हो रही है अपने पाले में निर्दलीयों को रखने की । अभय चौटाला ने इस्तीफा दे दिया पोस्ट डेटिड का यानी छब्बीस जनवरी तक कुछ न किया तो संभालो अपनी विधायकी । न । ऐसा न करो अभय । बहुत जरूरत है अभी । ओमप्रकाश चौटाला को मध्यावधि चुनाव दिख रहे हैं ।

इधर कुछ खुशखबरियां भी हैं । आस्ट्रेलिया से मैच ड्राॅ करने में अजिंक्य रहाणे को मिली सफलता । अजिंक्य को कम आंकना नहीं चाहिए पर टीम में जगह बनानी भी मुश्किल हो जाती है । बहुत अच्छा रहा । सम्मान बचाये रखा । विराट कोहली और अनुष्का के घर आई एक नन्ही परी तो बबिता फौगाट ने एक बेटे को जन्म देकर दुनिया को फोटो डाल कर बता दिया कि छोरियां के घर छोरा आया सै । बहुत बहुत बधाई । बाकी पश्चिमी बंगाल में गेम जारी है । सोनू सूद और कंगना रानौत को थोड़ी थोड़ी राहत मिली है । ओ के । कल मिलते हैं फिर ।