छात्राएं लक्ष्य निर्धारित कर दृढ़ निश्चित से कड़ी मेहनत कर प्राप्त करें सफलताः उपायुक्त अजय कुमार

महिला महाविद्यालय की लगभग 600 छात्राओं को किया सम्मानित।

छात्राएं लक्ष्य निर्धारित कर दृढ़ निश्चित से कड़ी मेहनत कर प्राप्त करें सफलताः उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार ने छात्राओं का आह्वान किया कि वे जीवन में उच्च मुकाम हासिल करने के लिए लक्ष्य निर्धारित कर निरंतर दृढ़ निश्चय से पढ़ाई के प्रति जुनून पैदा कर कड़ी मेहनत करें। विद्यार्थी पुस्तक पढ़ने की आदत विकसित करें तथा नोट्स इत्यादि की बाद में मदद ली जा सकती है। उन्होंने कहा कि स्वाध्यन के साथ-साथ अभ्यास पर पूरा ध्यान दें तथा नियमित अंतराल पर स्वयं का मूल्यांकन भी करते रहे।

उपायुक्त अजय कुमार स्थानीय राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि छात्राओं को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने दीप प्रज्ज्वलन से कार्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा महाविद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं की सुविधा व सुरक्षा के दृष्टिगत शीघ्र ही फुटओवर ब्रिज की सुविधा प्रदान की जायेगी। चुनाव के उपरांत प्रशासन द्वारा महाविद्यालय में अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के बारे में भी आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने महाविद्यालय की लगभग 600 छात्राओं को शिक्षा, खेल तथा अन्य सहपाठ्क्रम गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए नकद इनाम तथा प्रशस्ति पत्र भेंट सम्मानित किया।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए यह अनिवार्य है कि सबसे पहले लक्ष्य निर्धारित किया जाये। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सही योजना बनाकर दृढ़ निश्चय के साथ निरंतर कठिन परिश्रम किया जाये। उन्होंने अपने जीवन के संघर्ष को साझा करते हुए कहा कि उन्होंने अपने ग्रह राज्य हिमाचल से स्कूली शिक्षा ग्रहण करते हुए इंजीनियरिंग तथा एमबीए की पढ़ाई प्रतिष्ठित संस्थानों से पूरी की। उन्होंने आईपीएस बनने के बाद आईएएस की परीक्षा में सफलता हासिल की तथा जनसेवा के क्षेत्र को अपने जीवन का लक्ष्य बनाया।

उपायुक्त अजय कुमार ने छात्राओं का आह्वान किया कि वे आगामी लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत आगामी 25 मई को होने वाले चुनाव में अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें। यदि कोई छात्रा 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुकी है तो अभी तक उसका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है तो वे 26 अप्रैल 2024 तक नई वोट बनवाने के लिए फार्म 6 भरकर आवेदन करें। इसके लिए वे अपना एक पासपोर्ट आकार का फोटो, जन्मतिथि एवं रिहायशी प्रमाण पत्र/आधार कार्ड, अपने परिवार के किसी सदस्य का पहचान पत्र संख्या इत्यादि भी संलग्न करें। हर पात्र व्यक्ति अपनी वोट बनवाकर हर चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेगा तभी लोकतंत्र और सुदृढ़ होगा। जिला प्रशासन द्वारा भारत चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार हर मतदाता को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह के नेतृत्व में स्वीप अभियान चलाया जा रहा है।

छात्राओं से सीधा संवाद करते हुए उपायुक्त ने प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए। उन्होंने यूपीएससी की प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा की तैयारी, विषयों का चयन, समाचार पत्रों का अध्ययन, सामान्य ज्ञान व समसामयिक विषयों, कैट, आईआईएम इत्यादि की तैयारी के बारे में भी छात्राओं का मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी नियमित अंतराल पर लिखने का अभ्यास करते रहे तथा हर बार अपनी गलतियों से सीखें। विद्यार्थी जुनून के साथ पुस्तके पढ़े तथा हर प्रयासों से सीखें। समय का सदुपयोग करें। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के लिए फाउंडेशन भी महत्वपूर्ण है, जिससे विद्यार्थी मजबूत करें। विद्यार्थी नियमित रूप से जागरूक नागरिक की तरह समाचार पत्र पढ़े तथा समाचार पत्रों से कॉन्सेप्ट ड्रॉ करें। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी भाषा में निपुणता के लिए अच्छे नोवलों का अध्ययन करें। एनसीईआरटी की पुस्तकें भी नियमित रूप से पढ़े।

महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. दर्शना ने कार्यक्रम के मुख्यातिथि तथा विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए महाविद्यालय की उपलब्धियों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। छात्राओं ने सरस्वती वंदना के साथ-साथ सेमी क्लासिकल नृत्य व हरियाणवीं समूह नृत्य की शानदार प्रस्तुतियों से दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। इस दौरान डॉ. मीनू नैन, सविता ठाकरान, किरण शर्मा, डॉ. नीति अहलावत, डॉ. सुभाष बल्हारा सहित शिक्षक तथा विद्यार्थी मौजूद रहे।