जीजेयू, हिसारः डॉ प्रज्ञा कौशिक ने एनएसएस स्वयंसेवकों को साइबर सुरक्षा के प्रति किया जागरूक

जीजेयू, हिसारः डॉ प्रज्ञा कौशिक ने एनएसएस स्वयंसेवकों को साइबर सुरक्षा के प्रति किया जागरूक

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विवि में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सौजन्य से 'युवाओं की साइबर सुरक्षा के लिए मीडिया साक्षरता' कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

बतौर मुख्य अतिथि डॉ प्रज्ञा कौशिक ने एनएसएस स्वयंसेवकों को बताया कि साइबर क्राइम पूरे विश्व में लगातार बढ़ता ही जा रहा है, इसलिए साइबर सुरक्षा के उपायों को लागू करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने प्रतिभागियों को साइबर सुरक्षा से जुड़े भारतीय कानून के बारे में जागरूक कराया। डॉ प्रज्ञा कौशिक ने बताया कि साइबर सुरक्षा की सुदृढ़ता के लिए भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) ने नागरिकों को 'साइबर अपराध स्वयंसेवकों' के रूप में पंजीकृत करने की अनुमति देने के उद्देश्य से साइबर अपराध स्वयंसेवक कार्यक्रम शुरू किया है।

कार्यक्रम समन्वयक डॉ अंजू गुप्ता ने भी साइबर सुरक्षा की जरूरत और चुनौतियों के बारे में जागरूक किया। इस कार्यक्रम में लगभग 150 एनएसएस स्वयंसेवकों ने भाग लिया। इस दौरान कार्यक्रम अधिकारी डॉ विकास, डॉ विनीता, डॉ सुनीता, डॉ कल्पना, डॉ विक्रमजीत, डॉ नरेंद्र कुमार, डॉ ललित शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे।