जीजेयू हिसारः इंडक्शन कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञों ने दी विद्यार्थियों को जानकारी

जीजेयू हिसारः इंडक्शन कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञों ने दी विद्यार्थियों को जानकारी

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विवि के इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी संकाय के सौजन्य से बीटेक में दाखिला लेने वाले नए विद्यार्थियों के लिए जारी इंडक्शन कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञ विद्यार्थियों को विभिन्न सत्रों में व्याख्यान दे रहे हैं।

बुधवार को डॉ. बीआर अम्बेडकर पुस्तकालय के उप पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ. नरेन्द्र चौहान ने विद्यार्थियों को तनाव मुक्त रहने के बारे में बताते हुए बुद्धि व ज्ञान में अंतर स्पष्ट किया। उन्होंने नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी में उपलब्ध ई-पाठशाला, वर्चुअल लैब तथा वीडियो लैक्चर तथा नोट्स सहित स्वयं पोर्टल तथा एनपीटीईएल ऑनलाइन कोर्सेज के बारे में भी बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को पुस्तकालय की ढांचागत व अन्य सुविधाओं तथा समय सारणी की जानकारी भी दी।

एनएसएस समन्वयक प्रो. अंजू गुप्ता ने एनएसएस गतिविधियों, स्लोगन -मैं नहीं बल्कि आप, एनएसएस के लोगो, उद्देश्यों तथा स्वयंसेवकों की भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि एनएसएस द्वारा पल्स-पोलियो अभियान, रक्तदान, पौधारोपण, स्वच्छता एवं नशा मुक्ति अभियान चलाकर समाज को जागरूक किया जाता है।

हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस की प्रो. सुनीता रानी ने 'प्रिविलेज वॉक' शीर्षक से विद्यार्थियों के लिए गतिविधि का संचालन करते हुए कहा कि नव आगंतुक विद्यार्थी विवि प्रांगण की सुंदरता एवं स्वच्छता बनाए रखें। कर्नल (से.नि.) बीर सिंह सिहाग ने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थी अपने ज्ञान व कौशल में वृद्धि करते रहें। आज के प्रतिस्पर्धी युग में पढ़ाई के साथ-साथ कौशल भी अत्यंत आवश्यक हैं। एनसीसी समन्वयक प्रो. राजीव कुमार ने यूनिटी एंड डिसिप्लिन बाय एडवेंचर, पैशन एंड प्रोफेशन विषय पर व्याख्यान दिया तथा एनसीसी गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

कार्यक्रम समन्वयक प्रो. अंजन कुमार बराल ने स्वागत संबोधन करते हुए बताया कि समय का प्रबंधन हम सबके लिए अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आज के बदलते वैश्विक परिदृश्य में हमें नवीनतम तकनीकों का ज्ञान हासिल करना होगा। उप समन्वयक प्रो. संजीव माथुर ने कार्यक्रम संचालन किया।