जीजेयू की अनोखी पहल, एचकेआरएनएल ग्रुप सी व डी के बच्चों की होगी फीस माफ

आर्थिक परिस्थितियां नहीं बनेगी पढ़ाई में बाधा।

जीजेयू की अनोखी पहल, एचकेआरएनएल ग्रुप सी व डी के बच्चों की होगी फीस माफ

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम लिमिटेड (एचकेआरएनएल) कर्मचारियों की भलाई के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए विवि में शिक्षा ग्रहण करने वाले एचकेआरएनएल डी ग्रुप के कर्मचारियों के बच्चों की पूरी फीस तथा सी ग्रुप के कर्मचारियों की 75 प्रतिशत फीस माफ करने का फैसला लिया है। यह व्यवस्था विवि के सभी कोर्सेज के लिए लागू की गई है।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बताया कि विवि में कई कर्मचारी तो काफी लंबे समय से कार्य कर रहे हैं। उनका वेतन भी नियमित कर्मचारियों की तुलना में काफी कम है। अब उनके बच्चे भी उच्च शिक्षा ग्रहण करने की उम्र के हो गए हैं। साथ ही उनकी आजीविका का साधन केवल विवि से मिलने वाला वेतन है। इन कर्मचारियों को राहत देने के लिए इनके बच्चों की फीस माफ करने का निर्णय लिया गया है।

प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि विवि का उद्देश्य है कि कोई भी योग्य व जरूरतमंद विद्यार्थी फीस के कारण शिक्षा ग्रहण करने से वंचित न रहे। अक्सर देखा गया है कि छोटे व कच्चे कर्मचारियों व अन्य गरीब वर्गों के बच्चे काफी सृजनात्मक व कौशल युक्त होते हैं। उन्हें उचित मार्गदर्शन व शिक्षा व्यवस्था की जरूरत रहती है। साथ ही आर्थिक परिस्थितियों के कारण भी ऐसे बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने में बाधा नहीं आनी चाहिए।

कुलपति ने कहा कि गुरु जंभेश्वर महाराज के नाम पर स्थापित गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार लगातार इस दिशा में कदम उठा रहा है। इससे पूर्व भी विवि प्रशासन शोधार्थियों के लिए छात्रवृत्ति की संख्या तथा छात्रवृत्ति राशि दो गुणा करने के अतिरिक्त जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए नई छात्रवृत्ति योजना लागू करने जैसे कई महत्वपूर्ण कदम उठा चुका है।

कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने बताया कि एचकेआरएनएल कर्मचारियों के बच्चों की फीस माफी व्यवस्था इसी शैक्षणिक सत्र से लागू की जाएगी। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। कुलपति के तकनीकी सलाहकार प्रो. संदीप राणा ने बताया कि विवि के एचकेआरएनएल कर्मचारियों के बच्चों की पढ़ाई में पैसा बाधा नहीं बनेगा।