पत्रकार यूनियन की शेष मांगों को भी पूरा करें सरकार: एचयूडब्ल्यूजे

परिवार के दो सदस्यों को पेंशन देने के निर्णय पर यूनियन ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का जताया आभार। 

पत्रकार यूनियन की शेष मांगों को भी पूरा करें सरकार: एचयूडब्ल्यूजे
(फाइल फ़ोटो)

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट (एचयूडब्ल्यूजे) ने वीरवार को चंडीगढ़ में आयोजित कैबिनेट बैठक में पत्रकारों के हित में लिए गए निर्णयों पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का आभार व्यक्त किया है। 

उल्लेखनीय है कि यूनियन के संरक्षक सोमनाथ शर्मा और प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन कथूरिया ने हाल ही में यूनियन की ओर से रोहतक में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा था। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया था कि जल्द ही उनकी मांगों पर गौर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने यूनियन की इस मांग को पूरा कर दिया है, जिसमें कहा गया था कि परिवार में अगर दो लोग भी पत्रकारिता कर रहे हैं, तो दोनों को पेंशन की सुविधा प्रदान की जाए।

यूनियन नेताओं ने बताया कि पहले परिवार में दो पत्रकार होने पर केवल 1 सदस्य को ही पेंशन देने का प्रावधान था। यूनियन ने इस शर्त पर आपत्ति जताई थी। इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में यूनियन की मांग के अनुसार सरकार ने यह निर्णय भी लिया है कि अगर किसी पत्रकार पर कोई मामला दर्ज है तो भी वह पेंशन का हकदार होगा। पहले किसी पत्रकार पर आपराधिक मामला दर्ज होने पर पेंशन नहीं मिलती थी। यूनियन ने सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय का स्वागत किया है। 

पत्रकार नेताओं ने कहा है कि यूनियन की कुछे मांगे अभी भी लंबित है। इनमें प्रमुख मांग पत्रकारों को कैशलेस मेडिकल सुविधा देना तथा पेंशन बढ़ोतरी की मांग शामिल है। उन्होंने बताया कि तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आश्वासन दिया था कि कर्मचारियों के साथ ही पत्रकारों को भी कैशलेस मेडिकल की सुविधा प्रदान की जाएगी। लेकिन अभी तक इस मांग को पूरा नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के हित में यूनियन लगातार संघर्ष जारी रखेगी।