विद्यार्थियों की बेहतर इंटर्नशिप के लिए जीयू ने किया पार्क हॉस्पिटल के साथ एमओयू

विद्यार्थियों की बेहतर इंटर्नशिप के लिए जीयू ने किया पार्क हॉस्पिटल के साथ एमओयू

रोहतक, गिरीश सैनी। शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और अनुसंधान में सहयोग के उद्देश्य से बुधवार को गुरुग्राम विवि ने एडवांस सुपर मल्टी स्पेशलिटी पार्क हॉस्पिटल के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि इस एमओयू के तहत जीयू में नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 से शुरू होने वाले कोर्स एमएससी मेडिकल फिजिक्स में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी पार्क हॉस्पिटल में इंटर्नशिप कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इंटर्नशिप की अवधि 1 वर्ष की होगी। दोनों संस्थानों के विशेषज्ञ शिक्षक विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। इंटर्नशिप के लिए विद्यार्थियों का चयन तय मानकों के आधार पर किया जाएगा। इस एमएससी मेडिकल फिजिक्स पाठ्यक्रम को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुसार चलाया जाएगा।

इस एमओयू के तहत जीयू के विद्यार्थियों को एईआरबी के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुरूप पार्क अस्पताल एक वर्ष के अनिवार्य इंटर्नशिप कार्यक्रम के सुचारू संचालन के लिए अनुभवी चिकित्सा भौतिक विज्ञानी के साथ अच्छी तरह से सुसज्जित रेडियो थेरेपी केंद्र प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त दोनों संस्थान संयुक्त अनुसंधान परियोजनाएं, संगोष्ठियां, सम्मेलन, सेमिनार और बैठकों का समय-समय पर आयोजन करेंगे।

इस एमओयू पर कुलपति प्रो. दिनेश कुमार की उपस्थिति में जीयू की ओर से रजिस्ट्रार डॉ. राजीव कुमार तथा पार्क हॉस्पिटल की ओर से डॉ. रेखा चौधरी ने हस्ताक्षर किए। कुलपति ने कहा कि इस एमओयू से अकादमिक गतिविधियों और अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा जीयू ने नई दिल्ली भाषाएं (एनडीएल) के साथ आरोग्य मैत्री नामक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम के डिजाइन, विकास और कार्यान्वयन पर सहयोग करने के लिए भी एक समझौता ज्ञापनपर हस्ताक्षर किए।