फुलब्राइट-नेहरू अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा प्रशासक फेलोशिप के लिए चुने गये जीयू के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार

फुलब्राइट-नेहरू अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा प्रशासक फेलोशिप के लिए चुने गये जीयू के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रो. दिनेश कुमार को प्रतिष्ठित फुलब्राइट-नेहरू अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा प्रशासक फेलोशिप के लिए चुना गया है। इसी के साथ ही प्रो. दिनेश कुमार यह फेलोशिप प्राप्त करने वाले हरियाणा के पहले कुलपति बन गए है। 

यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया एजुकेशनल फाउंडेशन (यूएसआईईएफ) द्वारा प्रशासित, यह फेलोशिप शैक्षिक आदान-प्रदान के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है, जिसका उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच आपसी समझ को बढ़ावा देना है। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, से पीएचडी की उपाधि प्राप्त करने वाले जीयू के कुलपति प्रो दिनेश कुमार को शिक्षा जगत में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को आगे बढ़ाने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए सम्मानित किया गया है।

प्रो दिनेश कुमार को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार संयुक्त राज्य अमेरिका में दो सप्ताह के गहन कार्यक्रम में शामिल होने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा, जहां वे शिक्षा जगत के प्रमुख विशेषज्ञों के साथ बातचीत करेंगे और उच्च शिक्षा प्रबंधन में सर्वोत्तम प्रथाओं का पता लगाएंगे। इस सम्मान के लिए चुने जाने पर कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने यूएसआईईएफ का आभार व्यक्त किया और वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने और छात्रों के लिए शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए जीयू की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। ध्यान रहे कि इससे पूर्व प्रो दिनेश कुमार को प्रतिष्ठित होमी जे. भाभा पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।